Breaking News : Ayodhya Ram Mandir, 22 जनवरी प्राण प्रतिष्ठा की पूरी जानकारी

Ayodhya Ram Mandir : 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम होना है। किस समय होगी प्राण प्रतिष्ठा कौन कौन होगा यजमान, जानिए पूरी जानकारी।

Ayodhya Ram Mandir : प्राण प्रतिष्ठा की पूरी जानकारी

Ayodhya Ram Mandir : राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए तैयारियां आखिरी चरणों में इसके साथ ही देश विदेश में भी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को तैयारियां चल रही है, भारत के सभी लोग राम मंदिर को लेकर उत्सव मानाने की तैयारी में है। भारत इस दिन अपने नए रूप में दिखेगा। पुरे भारत से लोग अयोध्या राम मंदिर दर्शन के लिए पहुँच रहे है।

इसके साथ ही 22 जनवरी को अयोध्या में प्रधान मंत्री मोदी द्वारा राम लल्ला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। राम मंदिर में राम लल्ला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां आखिरी चरणों में है। राम लल्ला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े सभी अनुष्ठान 16 जनवरी से आरंभ हो चुका है। आइये जानते है राम लल्ला की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त।

प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकंड का शुभ मुहूर्त

Ayodhya Ram Mandir : 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए शुभ मुहूर्त भी पहले ही निकल लिया गया है आइये जानते किस समय और कितने समय का होगा मुहूर्त। हिंदू धर्म में सभी शुभ-मांगलिक कार्य पंचांग के अनुसार शुभ मुहूर्त में ही करवाए जाते हैं। बता दें, की राम लल्ला की मूर्ति स्थापना के लिए जो शुभ मुहूर्त चुना गया है वह 84 सेकंड का होगा।

हिंदू धर्म में हिन्दू पंचांग के जानकर ज्योतिष विद्वानों द्वारा रामलल्ला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 22 जनवरी 2024 पौस माह के द्वादशी तिथि को अभिजीत मुहूर्त, सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत सिद्धि योग ,रवि योग, इंद्र योग जैसे शुभ योगों के साथ मृगशिरा नक्षत्र, मेष लग्न एवं वृश्चिक नवांश को चुना गया है जो 22 जनवरी दिन के 12 बजकर 29 मिनट सुबह और 08 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट और 32 सेकंड तक का होगा। इसी समय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रभु श्रीराम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा करवाई जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे यजमान

Ayodhya Ram Mandir : 22 जनवरी को होने राम मंदिर में होने वाली राम लल्ला की प्राण प्रतिष्ठा में मुख्य यजमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे। राम मंदिर के आचार्यों द्वारा यजमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से राम मंदिर में राम लल्ला की प्राण प्रतिष्ठा करवाई जाएगी। बता दें की, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 दिनों तक कठिन नियम का पालन करने का संकल्प लिया है और वे 12 जनवरी से इस नियम का पालन कर रहे हैं।

Ayodhya Ram Mandir : अष्टांग योग के आठ भाग (यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान, भजन और समाधि) में यम नियम सबसे पहला नियम है। कुछ लोग यम नियम को बोद्ध धर्म के पांच सिद्धांत (अहिंसा, सत्य, अस्तेय, ब्रह्मचर्य और अपरिग्रह) भी मानते है। यम नियम में प्रतिदिन स्नान, अन्न त्याग, बिस्तर पर सोने का त्याग आदि जैसे कठोर नियम होते हैं।

अभिजीत मुहूर्त में हुआ था प्रभु श्रीराम का जन्म

Ayodhya Ram Mandir : सनातन हिन्दू धर्म के प्राचीन और पौराणिक ग्रंथों के अनुसार त्रेतायुग में प्रभु श्री राम का जन्म अभिजीत मुहूर्त में ही हुआ था। शास्त्रों के अनुसार इस मुहूर्त को बहुत ही शुभ माना गया है। 22 जनवरी को Ayodhya Ram Mandir में राम लल्ला की प्राण प्रतिष्ठा इसी अभिजीत मुहूर्त में ही की जाएगी। अभिजीत मुहूर्त में रामलाल की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद भगवान की मूर्ति सदैव मंदिर में विराजमान रहेगी।

यह भी पड़ें :

Breaking News : 22 Janury Holiday, प्राण प्रतिष्ठा पर पुरे देश में छुट्टी

Top 3 updates on Ram Mandir Pran Partishta : जानिए राम मंदिर से जुडी latest खबरें

Top Ram Mandir Update 2024 : प्राण प्रतिष्ठा के कार्येक्रम मे नही शामिल होगी कांग्रेस।

Top 3 Updates On Ram Mandir Ayodhya : आइये जानते है exclusive खबरें

Leave a Comment