Site icon ARYAVARTA News : Unveiling the Pulse of the Nation

Top 5 Electric Car Launch in 2024 : जानिए लांच डेट और फीचर्स

Top 5 Electric Car Launch in 2024 : बता दें की भारत के ऑटोमोबाइल सेक्टर में इस साल कई इलेक्ट्रिक कार लांच होने जा रही है जिनमे से 5 धांसू कारों की बात हम का रहे है, इन कारों में Hyundai Creata , Tata Punch EV, Mahindra Xuv 300, Tata Harrier व Citroen EC3 आदि शमिल है चलीये इन के बरे में विस्तर से बात करें.

Top 5 Electric Car Launch in 2024

Top 5 Electric Car Launch in 2024 : भारत मे करों के बाजार में आज कल इलेक्ट्रिक कारों को तेजी से पसंद किया जा रहा है, इस साल भारत के बाजार में कई ऑटो मोबाइल की कंपनी अपनी अपनी इलेक्ट्रिक करें लांच करने जा रही है। बता दें की टाटा मोटर अपनी टाटा पंच के साथ अपनी मिड-साइज़ SUV को इलेक्ट्रिक रूप में लांच करने की तैयारी में है। साथ ही Hyundai भी अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार Creta के इलेक्ट्रिक वर्जन में लांच करने की तयारी में है। इसके साथ ही Mahindra और Citroen भी अपनी इलेक्ट्रिक कार लांच करेग।

Hyundai Creata EV : जानिए कब होगी लांच

Top 5 Electric Car Launch in 2024 : बात दें की हुंडई अपनी Creta Facelift को जनवरी में 16 तारीख को लांच करने जा रही है। इसके साथ ही हुंडई इस साल के मध्य तक क्रेटा के इलेक्ट्रिक वर्जन को भी पेश कर सकती है। हुंडई की इस इलेक्टिर्क SUV में 45 KWh का Lithium Iron Battery पैक दे सकती है। यह एक बार चार्ज करने पर 400 KM तक चल सकती है। ऐसा माना जा रहा है की hyundai Creta Facelift की लुक काफी बढ़िया हो सकती है।

क्या है खास Tata Punch EV में

Top 5 Electric Car Launch in 2024 : Tata Punch EV जनवरी या फरवरी में लॉन्च की जा सकती है, बात दें की कंपनी ने इसकी आधिकारिक लॉन्च की तारीख का एलान नहीं किया है । Tata Punch EV इलेक्ट्रिक सुव को 2 बैटरी पैक ऑप्शन में लॉन्च किया जा सकता है और इनकी बैटरी रेंज 300 किलोमीटर से लेकर 400 किलोमीटर तक की हो सकती है।

ऐसा मन जा रहा है की माइक्रो EV दो ट्रिम्स में लांच हो सकती है : MR (मीडियम रेंज) और LR (लॉन्ग रेंज). पंच ईवी को पावर देने वाली एक परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर मिलेगा, जो लिक्विड-कूल्ड बैटरी से लैस होगी, जो टाटा के जेन 2 ईवी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी । Tata Punch EV को 11 लाख रुपये की शुरुआती एक्स शोरूम प्राइस के साथ लॉन्च किया जा सकता है।

Top 5 Electric Car Launch in 2024 ; Tata Punch EV फ्रंट-माउंटेड चार्जिंग सॉकेट के साथ कंपनी के अगले मोडल के रूप में सुर्खियों में है। इसमें सनरूफ के साथ हाई ट्रिम लेवल में एडवांस 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, एक इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, एक गोलाकार डिस्प्ले-इंटीग्रेटेड गियर सेलेक्टर डायल, एलईडी हेडलैम्प और रियर डिस्क ब्रेक जैसे कई खास फीचर्स मिलेंगे.

Mahindra XUV 300 : मिलेंगे ये फीचर्स

Top 5 Electric Car Launch in 2024 : Mahindra Xuv 300 के फेसलिफ्ट मॉडल को अगले कुछ दिनों में लॉन्च किया जा सकता है। बता दें की इसके बाद साल के मध्य में Mahindra Xuv 300 के इलेक्ट्रिक मॉडल को भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। नई 2024 Mahindra Xuv 300 फेसलिफ्ट में सनरूफ मिल सकता है।

इस ईवी में एक्सयूवी400 के मुकाबले छोटा बैटरी पैक देखने को मिलेगा और इसकी प्राइस भी कम होगी। इसका 1.2L टर्बो पेट्रोल MPI इंजन 110PS और 200Nm आऊटपुट जेनरेट करता है, जबकि 1.2L टर्बो पेट्रोल GDI इंजन 130PS की मैक्सिमम पॉवर और 230Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इसमें एक 1.5L टर्बो डीजल इंजन का विकल्प भी मिलने की उम्मीद है , जो 117PS पॉवर और 300Nm का टॉर्क जेनरेट करता है ।

Tata Harrier कि होगी इतनी कीमत

Top 5 Electric Car Launch in 2024 : Tata Harrier facelift को पिछले साल लॉन्च किया गया था और अब इसके इलेक्ट्रिक वेरिएंट का लोगों को इंतजार है। कहा जा रहा है कि इस साल हैरियर के इलेक्ट्रिक मॉडल को फेस्टिवल सीजन में लॉन्च किया जा सकता है । पांच सीटों वाली इस Tata Harrier EV Suv में 60 kWh बैटरी पैक मिल सकता है, जो दो इलेक्ट्रिक मोटर चलाती है।

इसमें एक ऑल-व्हील-ड्राइव कॉन्फिगरेशन बनाने के लिए प्रत्येक एक्सल पर लगाई गई है। इस साल की शुरुआत में 2023 ऑटो एक्सपो में पेश की गई Tata Harrier EV कॉन्सेप्ट के बारे में बताया गया था कि इसमें 4×4 लेआउट के साथ एक समान सेटअप होगा। ऐसा माना जा रहा है कि एक बार चार्ज करने पर ड्राइविंग रेंज 500 किमी से अधिक होगी।

Citroen EC3 के गजब के लुक्स

Top 5 Electric Car Launch in 2024 : Citroen इस साल 2024 में भारतीय बाजार में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी में है और इसका नाम ईसी3 एयरक्रॉस हो सकता है। पिछले साल सी3 एयरक्रॉस को 5 और 7 सीट विकल्पों के साथ लॉन्च किया गया था और अब इसके इलेक्ट्रिक मॉडल को इस साल लॉन्च किया जा सकता है। लुक और फीचर्स के साथ ही रेंज के मामले में Citroen EC3 एयरक्रॉस अच्छी होगी।

यह भी पढ़िए

Hit And Run Law : जानिये क्या है कानून, 2000 पेट्रोल पंपों में ईंधन खत्म, क्यों कर रहे ड्राइवर इसके खिलाफ प्रदर्शन

Ram Mandir Murti : हो गया मूर्ति का चयन, 5 साल की बाल अवस्था में दिखेंगे श्री राम

Kalki 2898 AD Release Date, Story, Budget, Cast जानिए क्या है मूवी में खास

Exit mobile version