Site icon ARYAVARTA News : Unveiling the Pulse of the Nation

Hit And Run Law : जानिये क्या है कानून, 2000 पेट्रोल पंपों में ईंधन खत्म, क्यों कर रहे ड्राइवर इसके खिलाफ प्रदर्शन

 Hit And Run Law : भारत सरकार के द्वारा हिट एंड रन कानून मे किये गये संशोधन को लेकर देश भर मे ड्राइवर्स 2 दिनो से प्रदर्शन कर है. आज देशभर भर में इस कानून को लेकर दुसरे दिन भी असर में देखने को मिल रहा है.

Hit And Run Law : क्योंं मच रहा देश में प्र्दर्शन से बवाल

Hit And Run Law : बता दें कि भारत कि केंद्र सरकार ने कूछ ही दिन पहले हिट एंड रन विधेयक पास किया है. भारत कि केंद्र सरकार द्वारा लाये गये इस बिल को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मंजूरी भी मिल चुकी है। अब यह भारतीय न्याय संहिता के तहत नया कानून बन चुका है।

हिट एंड रन के नए कानून को लेकर विरोध प्रदर्शन तेज होता जा रहा। राजस्थान में बड़ी संख्या में ट्रक ड्राइवरों ने इसके विरोध में आवाज बुलंद किया है। उनका तर्क है कि हादसे के बाद अगर वे मौके से भागते हैं तो उन्हें नए कानून के तहत सख्त सजा मिलेगी, वहीं अगर वे रुकते हैं तो मौके पर मौजूद भीड़ उन पर हमला कर सकती है।

सड़क दुर्घटनाओं के बढ़ते मामलों को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने एक मामले की सुनवाई के दौरान यह बोला था कि वाहन चालक जो लापरवाही से गाड़ी चलते हैं और सड़क पर दुर्घटना करके जिसमें किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है. वहां से भाग जाते हैं ऐसे लोगों के ऊपर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए इसके बाद केंद्र सरकार ने निर्णय लिया कि नई भारतीय न्याय संहिता में इसके लिए एक नया सेक्शन जोड़ा जाए.

Hit And Run Law : जानिए क्या है हिट एंड रन

Hit And Run Law : साल २०२३ के आखिरी mein इस नए कानून में जो प्रावधान जोड़े गए हैं, उन प्रावधानों का देशभर में विरोध हो रहा है। इस कानून के अनुसार हिट एंड रन केस में अगर किसी भी वहां चालक एक्सीडेंट के बाद घटना स्थल से फरार हो जाता है और हादसे में किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है तो ड्राइवर को १० साल की कैद की सजा का प्रावधान है। सजा के साथ जुर्माना भी भरने का प्रावधान है। नए कानून में ड्राइवर के खिलाफ सख्त कार्रवाई वाले प्रावधान को लेकर ड्राइवर विरोध कर रहे। आइए जानते हैं क्या है ‘हिट एंड रन’ का नया कानून।

ये भी पढ़ें :

Qatar : 8 Ex Indian Navy Personnel Death Sentence Commuted, कतर में 8 भारतीयों की मौत की सजा पर रोक

Kalki 2898 AD Release Date, Story, Budget, Cast जानिए क्या है मूवी में खास

Ather 450 Apex : Top Speed 90 Kmph, ‘बूकिंग शुरू’ मार्च से होगी delivery , जल्द होगी launch

Exit mobile version