Top 3 Updates On Ram Mandir Ayodhya : आइये जानते है exclusive खबरें

Ram Mandir Ayodhya : राम मंदिर में 22 जनवरी को प्राणप्रतिष्ठा होने वाली है इसको लेकर युद्ध स्तर पर तैयारी चल रही है आइये जानते है राम मंदिर की मुख्य खबरें।

जानिए Ram Mandir Ayodhya की 5 मुख्य खबरें

जैसे की आप सभी जानते है अयोध्या में भगवान राम का मंदिर निर्माण युद्ध स्तर पर हो रहा है, जिसका इंतज़ार राम भक्तों को कई वर्षों से था वह सपना 22 जनवरी को पूरा होने वाला है। राम मंदिर में 22 जनवरी को राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारी जोरो पर है जिसे लेकर पुरे भारत के साथ विदेशों में भी राम भक्तों का जोश हाई है। अयोध्या में राम मंदिर में प्राणप्रतिष्ठा को लेकर अयोध्या का प्रशासन तेज़ी से तैयारी कर रहा है। जैसे-जैसे 22 जनवरी की तारीख पास आती जा रही है राम भक्तों का उत्साह भी बढ़ता जा रहा है। आइये जानते है राम मंदिर निर्माण से जुड़ी मुख्य खबरें।

Congress ने अस्वीकार किया Ram Mandir Ayodhya प्राण प्रतिष्ठा का न्योता

Ram Mandir Ayodhya : 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले राम मंदिर प्राणप्रतिष्ठा कार्यक्रम का निमंत्रण कांग्रेस पार्टी ने अस्वीकार कर दिया है। बता दें की कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी ने प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम शामिल नहीं होंगे। पार्टी के इस फैसले की जानकारी कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर दी। उन्होंने इसे लेकर बीजेपी पर राजनीती करने का आरोप लगाया।

कांग्रेस पार्टी की तरफ से जारी किये गए बयान में कहा गया की पिछले महीने कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस की नेता सोनिया गांधी और लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी को 22 जनवरी के राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का न्योता मिला था. भगवान राम को देश में करोड़ों लोगों द्वारा पूजा जाता है. धर्म एक व्यक्तिगत मुद्दा है. लेकिन संघ और बीजेपी ने लंबे समय से अयोध्या के राम मंदिर को राजनीतिक प्रोजेक्ट बनाया हुआ है।

Ram Mandir Ayodhya में लगा पहला सोने का दरवाजा

अयोध्या के राम मंदिर में 22 जनवरी को होने वाले रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तेयारीजन जोरो से की जा रही इसी बिच राम मंदिर अयोध्या में सोने का पहला दरवाजा लगा दिया गया है। राम मंदिर में अगले 4 दिनों में ऐसे 13 और सोने के दरवाजे लगाए जाने है जिसके लिए मंदिर में काम किया जा रहा है। राम मंदिर में सोने के दरवाजे की पहली तस्वीर सामने आयी है। यह दरवाजा राम मंदिर गर्भ गृह का मुख्य द्वार है।

बता दें की राम मंदिर में लगाया गया दरवाजे 1000 किलो सोने से बना है। राम मंदिर में ऐसे हे सुन्दर और आकर्षक दरवाजे लगने है। राम मंदिर के दरवाजों पर विष्णु कमल, वैभव प्रतीक गज अर्थात हाथी, प्रणाम स्वागत मुद्रा में देवी चित्र अंकित है। अयोध्या राम मंदिर के दरवाजे सागौन के प्राचीन वृक्षों की लकड़ी से बनाये जा रहे हैं। इन सभी दरवाजो को अगले हफ्ते तक मंदिर में लगा दिए जायेगा। इन दरवाजो को बनाने का काम १०० साल पुरानी कम्पनी अनुराधा टिंबर को दिया गया है। राम मंदिर के इन दरवाजों पर नक्काशी करने के लिए तमिलनाडु के कारीगर लगे हुए हैं।

Ram Mandir Ayodhya : 2100 किलो का घंटा पहुंचा अयोध्या

अयोध्या में हो रहे भव्य राम मंदिर निर्माण में यूपी के एटा जिले की पहचान भी दिखेगी। Ram Mandir Ayodhya में लगने वाला निर्मित 2100 किलो वजनी घंटा मंगलवार अयोध्या पहुँच चूका है। यूपी के एटा जिले के जलेसर विधानसभा में तैयार हुआ 2100 किलो का अष्टधातु घंटा अयोध्या धाम के रामसेवकपुरम में स्थापित किया जाएगा। बता दें की घंटे को बनाने में लगभग 2 साल समय लगा। राम मंदिर में लगने वाले इस घंटे की आवाज पुरे अयोध्या में सुनाई देगी। राम मंदिर में यह सबसे बड़ा घंटा होगा।

राम मंदिर के लिए घंटा बनाने वाली कम्पनी सावित्री ट्रेडर्स के मालिक आदित्य मित्तल व प्रशांत मित्तल की तरफ से बनवाए गए 2100 किलो के घंटे की लागत 25 लाख रुपये है। 2100 किलो का घंटा बनाने में 2 साल व 70 श्रमिक लगे। बताया गया की इसे एक बार की ढलाई में बनाया गया। इसके साथ राम मंदिर ट्रस्ट को 51 51 किलो के 7 और घंटे भेंट किये गए है। बता दें की दावे के अनुसार इस घंटे की आवाज 10 किलोमीटर तक सुनाई देगी।

यह भी पड़ें :

boAt Lunar Pro LTE 4G eSIM Smartwatch Launched : Price जानिए detail और Price

Best waterproof Phone : Asus ROG Phone 8 Launched , जानिए डिटेलस

Best 3 Tour of Lakshadweep Package : जानिए Tour Cost

Lakshadweep Tour For 7 Day : जानिए इतने मे जा सकते लक्षद्वीप

Leave a Comment