Top 3 Stories on Ram Mandir Inaugration : जानिए 3 जन जो कर रहे अनोखी भक्ति

Ram Mandir : इस समय पुरे भारत वर्ष में राम मंदिर को लेकर चर्चा और तैयारियां चल रही है उसके साथ ही राम भक्त अलग अलग तरिके से राम की सेवा में लगे है।

Top 3 Stories on Ram Mandir Inaugration

Ram Mandir : इस समय देश 22 जनवरी को होने वाली राम मंदिर में राम जी की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर हर तरफ राम भक्त तैयारी कर रहे है। अलग अलग अलग राज्यों से राम भक्त राम मंदिर के दर्शन के लिए पहुँच रहे है। इसकी बिच 3 राम भक्त अपनी राम भक्ति को लेकर चर्चा में बने हुए है।

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए पुरे देश के राम भक्त ख़ुशी और भक्ति में रमे हुए है पुरे भारत में इसे लेकर चर्चा और तैयारियां जोरो पर है। पुरे देश में प्राण प्रतिष्ठा के न्योते और अक्षत बांटे जा रहे है। भारत के साथ नेपाल से लेकर कई अन्य देशों से राम लल्ला के लिए उपहार आ रहे है। चलिए हम आपको बताते उन 3 राम भक्तों की कहानी जो कर रहे है सबसे हटकर राम भक्ति। पुरे भारत और विश्व के राम भक्त इस पल के साक्षी बनने की उत्सुकता में है।

पहले है राम भक्त चल्‍ला श्रीनिवास शास्‍त्री जो की 8000 किलोमीटर की पद यात्रा कर रहे है। दूसरे है उमेश जांगिड़ राजस्थान के जो की साईकिल से अयोध्या जायेंगे। तीसरी है 85 वर्षीय सरस्वती देवी 30 साल से में व्रत में ।

Ram Mandir : राम भक्त चल्‍ला श्रीनिवास शास्‍त्री

Ram Mandir : राम भक्तों में एक अनोखे राम भक्त हैदराबाद के रहने वाले 64 वर्षीय चल्‍ला श्रीनिवास शास्‍त्री जो की अपने सर पर श्री राम जी की चरण पादुका रख कर अयोध्या के लिए पैदल यात्रा कर रहे है। बता दें की श्रीनिवास शास्‍त्री अयोध्या – रामेशवरम मार्ग से पैदल यात्रा कर है। इसमें वह श्री राम का वनवास मार्ग कवर करेंगे जहाँ जहाँ से प्रभु श्री राम होकर गए थे वहीँ सब जगह श्रीनिवास शास्त्री भी जायेंगे।

इन सब को मिला कर श्रीनिवास शास्त्री कुल 8 हजार किलोमीटर की पैदल यात्रा करेंगे। इस समय वह प्रभु श्री राम की चरण पादुका सर पर रख कर यात्रा कर रहे है। बात दें की चरण पादुका पर सोने के परत छड़ी हुई है। चरण पादुका की कीमत 64 लाख रूपए है। इससे पहले वह राम मंदिर के लिए 5 चांदी की ईंटे दान में दे चुके है।

Ram Mandir : रामभक्‍त चल्‍ला श्रीनिवास शास्‍त्री ने चरण पादुका लेकर अयोध्या तक अपनी पैदल यात्रा 20 जुलाई से शुरू की थी। इसी बिच वह ओडिशा के पूरी , महाराष्ट्र के त्र्यंबकम , गुजरात के द्वारका का दर्शन करते हुए 15 से 17 जनवरी तक अयोध्या पहुंचेंगे। अयोध्या पहुंचकर वह इन चरण पादुका को UP के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ को सौंपेंगे। इनके साथ 5 और राम भक्त भी यात्रा कर है।

Ram Mandir : उमेश जांगिड़

Ram Mandir : राजस्थान के झुंझुनूं जिले के गांवों में इन दिनों राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उत्सव जैसा माहौल है। ऐसे में झुंझुनूं के ओजटू गांव के राम भक्त उमेश जांगिड़ में अयोध्या जाने का अनोखा मन बनाया है। राम भक्त उमेश जांगिड़ अयोध्या में आयोजित होने वाले श्री राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में ओजटू गांव से साइकिल से अयोध्या जाएंगे।

मीडिया से बात करते हुए उमेश जांगिड़ ने बताया कि कई बलिदानी और कड़े परिश्रम के बाद हिन्दुओ का यह सपना अब पूरा होने जा रहा है। सभी सनातनी हिन्दुओं की इच्छा थी की अयोध्या में राम मंदिर बने जो की अब पूरा होने वाला है। 500 साल बाद हिन्दुओं का यह सपना 22 जनवरी को पूरा होने जा रहा है। इसी ख़ुशी में राम भक्त उमेश जांगिड़ साइकिल से अयोध्या जाएंगे। उमेश जांगिड़ ने बताया कि अयोध्या से आए अक्षतों और पत्रकों की ओजटू के सता दादा मंदिर प्रांगण में पूजा-अर्चना की गई।

Ram Mandir : 85 वर्षीय सरस्वती देवी

Ram Mandir : राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का समय जैसे जैसे नजदीक आ रहा है वैसे वैसे राम भक्तों की अलग अलग कहाँ भी उजागर हो रही है। राम मंदिर आंदोलन 1990 के दशक में जब देशभर में अपने चरम पर था , उस समय झारखण्ड के जिले धनबाद की रहने वाली सरस्वती देवी ने भी अपने मन राम मंदिर के मंदिर बनने का सपना देखा था। अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की इच्छा को लेकर सरवती देवी ने अपना में व्रत रखा था। 22 जनवरी को राम मंदिर में राम जी की प्राण प्रतिष्ठा के समय इनका में व्रत टूटेगा।

बता दें की सरस्वती देवी ने में व्रत के समय ही अपनी चार धाम यात्रा भी की है। सरस्वती देवी ने अयोध्या, काशी, मथुरा, तिरुपति बालाजी, सोमनाथ मंदिर, बाबा बैद्यनाथधाम के दर्शन किये है। उन्होंने लिख कर बताया की राम लल्ला की प्राण प्रतिष्ठा में उन्हें भी बुलाया गया है। उनकी तपस्या सफल हो गयी है। 30 साल के बाद वह राम नाम लेकर अपना में व्रत तोड़ेंगी।

यह भी पड़ें :

Under Budget Moto G34 5G Launched on 9 Jan : जानिए फीचर्स और कीमत

3 Best SUVs Under 8 Lakh : मिलेंगे यह फीचर्स इतने सस्ते में

Samsung Galaxy A14 5G Launched : Big Display के साथ मिल रहे तगड़े फीचर

Indian Police Force Trailer 1 : इंडियन पुलिस फोर्स का ट्रेलर हुआ रिलीज़ जाने कहाँ देखे।

Leave a Comment