Taiwan Earthquake : 7.4-magnitude ‘ Strongest Earthquake In 25 Years ‘, 1 dead , सुनामी का खतरा बढ़ा

Taiwan Earthquake : ताइवान के पूर्वी तटों पर भारी भूकंप का झटका आया है, जिसकी भूकंप मान 7.4 रिक्टर स्केल पर है। इस घटना के बाद जापान में चेतावनी जारी हो गई है और सुनामी के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

Taiwan Earthquake

Taiwan Earthquake : 7.4-magnitude

Taiwan Earthquake : चीन के पश्चिमी तटों पर शक्तिशाली 7.4 तीव्रता का भूकंप आया है, जिसकी तीव्रता 7.4 मापी गई है। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के अनुसार भूकंप की तीव्रता इतनी ज्यादा थी कि इसने वियतनाम के उत्तरी तटों को हिलाकर रख दिया है। भूकंप के बाद चीन में बड़ी तबाही देखी गई है और कई बिल्डिंग ध्वस्त हो गई हैं, जबकि कइयों को भारी नुकसान हुआ है। भूकंप के बाद लोग घरों में फंसे हुए हैं, जिन्हें निकालने के लिए राहत और बचाव कार्य चलाया जा रहा है

Taiwan Earthquake, Strongest Earthquake In 25 Years

Taiwan Earthquake : चीन के पूर्वी तटों पर हुए भूकंप के बाद रूस अलर्ट हो गया है और सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। चीन में भूकंप के बाद रूस में तीन मीटर ऊंची सुनामी की लहरों की आशंका जताई गई है। खतरे को देखते हुए रूसी मौसम विज्ञान एजेंसी (RMSA) ने तूफान की चेतावनी जारी की है और लोगों को समुद्र से दूर रहने की सलाह दी है। रूसी मौसम विज्ञान एजेंसी ने प्रभावित क्षेत्रों के लोगों से सुरक्षित स्थान पर रहने और तब तक इलाका न छोड़ने को कहा है, जब तक चेतावनी न हटा ली जाए।

Taiwan Earthquake : क्यों आता है भूकंप?

Taiwan Earthquake : वास्तव में, पृथ्वी के अंदर 7 टेक्टोनिक प्लेट्स होती हैं, जो लगातार अवतल गति से चलती रहती हैं। जहां ये प्लेट्स अधिक संघटन का सामना करती हैं, वहाँ संग्रहन क्षेत्र कहलाता है। इस प्रक्रिया के दौरान, प्लेट्स के संपर्क के स्थानांतरण का परिणाम होता है, जिससे प्लेट्स की अवस्थिति में परिवर्तन होता है। बढ़ते दबाव के कारण, प्लेट्स क्रमश: टूटने लगती हैं। जब प्लेट्स फटने लगती हैं, तो भूमि के अंदर से ऊपर की ओर ऊर्जा का विसर्जन होता है, जिससे भूकंप का होना संभव होता है।

Tsunami

Taiwan Earthquake : जानिए क्या हुआ ताइवान में

  • 3 अप्रैल 2024 को ताइवान में भूकंप के जोरदार झटकों ने भयंकर हानि का कारण बना। भूकंप की तीव्रता 7.4 रिक्टर स्केल पर मापी गई, जो काफ़ी अधिक है। इस भूकंप के चलते अनेक इमारतों में भारी नुकसान हो गया है और कई इमारतें पूरी तरह से गिर गई हैं।
  • भूकंप का केंद्र और तीव्रता: भूकंप का केंद्र ताइवान के पूर्वी तट पर था, जिसके कारण पूरे देश में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.4 दर्ज की गई, जो बेहद भयंकर मानी जाती है।हानि का आलम: अभी तक किसी की मौत की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन बातचीत में कहा जा रहा है कि कई लोगों को घायल हो गया है और कई इमारतों में बड़ा नुकसान हुआ है। रास्तों पर दरारें पड़ गई हैं और बिजली की सप्लाई भी प्रभावित हो गई है।
earthquake

  • सुनामी की चेतावनी: भूकंप इतना भयंकर था कि ताइवान और पड़ोसी देश जापान में सुनामी की आशंका जताई गई। दोनों देशों ने सुनामी के लिए चेतावनी जारी की है।
  • 25 सालों में सबसे भयानक भूकंप: यह भूकंप पिछले 25 सालों में ताइवान में सबसे भयानक माना जा रहा है। साल 1999 में भी ताइवान में भूकंप आया था, जिसमें भारी नुकसान हुआ था और 2500 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।

राहत और बचाव कार्य जारी हैं, हालांकि भूकंप से होने वाले नुकसान का आंकड़ा अभी तक स्पष्ट नहीं हुआ है।

यह भी पड़ें :

Leave a Comment