Hyundai Creta Facelift : January 2024 launch , जानिए यह 4 दमदार फिचेर्स नई ह्युंदई क्रेटा के

Hyundai Creta Facelift : January 2024 launch
Hyundai Creta Facelift : January 2024 launch


Hyundai Creta Facelift : January 2024 launch : साल 2024 की शुरुवात में हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट (Creta Facelift), हुंडई वरना एन लाइन (Verna N Line) और वैन्यू फेसलिफ्ट (Venue Facelift) कारें मार्केट में आकर धमाल मचाने वाली है।  इन तीनों  ही कारों पर हुंडई कंपनी लंबे समय से काम कर रही थी और अब इनका प्रोडक्‍शन मॉडल लगभग तैयार है. माना जा रहा है कि क्रेटा का नया मॉडल 2024 में लॉंच हो सकता है , वहीं वैन्यू 2025 तक बाजार में लॉन्च की जा सकती है।

आज कल कार खरीदने वालों की पहली पसंद में अब कॉम्पैक्ट एसयूवी होती जा रही हैं. लोगों को अब ऐसी कार पसंद आती है जो न केवल कंफर्टेबल और फीचर्स से लैस हों बल्कि उनकी परफॉर्मेंस भी बेहतर हो. फुल साइज एसयूवी के बड़े साइज को लेकर शहरों में चलाने की समस्या को देखते हुए लोग अब कॉम्पैक्ट एसयूवी को ज्यादा पसंद करने लगे हैं. शहरी इलाकों में रहने वाले छोटे परिवारों के लिए ये कारें परफेक्ट साबित हुई हैं. सिटी ड्राइव हो या लॉन्ग ड्राइव इन कारों की परफॉर्मेंस जबर्दस्त रहती है. इसी को देखते हुए कंपनियों ने माइक्रो एसयूवी को भी बाजार में उतारा और वो भी हिट हो गईं.

दक्षिण कोरिया की ऑटोमोबाइल कंपनी हुंडई ने भारतीय बाजार के लिए कई प्रोडक्ट्स लॉन्च करने की योजना बनाई है. इनमें से कुछ मौजूदा मॉडल- अल्कजार, क्रेटा और कोना इलेक्ट्रिक के अपडेटेड वर्जन भी शामिल हैं. इन रिफ्रेश्ड वर्जन के 2024 में लॉन्च होने की उम्मीद है. इनके अलावा, हुंडई 2025 में नई पीढ़ी की वेन्यू (सबकॉम्पैक्ट SUV) भी लॉन्च की जा सकती है.

कंपनी क्रेटा इलेक्ट्रिक और एक्सटर इलेक्ट्रिक जैसे दो इलेक्ट्रिक व्हीकल भी लॉन्च करने की योजना बना रही है. हालांकि, एक्सटर इलेक्ट्रिक के लिए स्पेसिफिक लॉन्च टाइमलाइन का खुलासा अभी तक नहीं किया गया है. खैर, अगर अगले साल के लिए कंपनी के सबसे बड़े दो लॉन्च की बात करें तो इनमें हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट और हुंडई वरना एन लाइन मॉडल शामिल हो सकता है.

इन दोनों ही सेगमेंट में टाटा की दो गाड़ियों का जलवा बाजार में लंबे समय से है. इनमें टाटा नेक्सॉन (Tata Nexon) और पंच (Tata Punch) ने बाजार पर पूरी तरह से अपना कब्जा जमा लिया है. टॉप 10 कारों की लिस्ट में ये दोनों गाड़ियां लगातार बनी हुई हैं. लेकिन अब ह्युंडई ने इन दोनों को टक्कर देने के लिए कमर कस ली है. ह्युंडई अपनी सबसे पॉपुलर दो एसयूवी के फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च करने जा रही है.

Hyundai Creta Facelift : January 2024 launch : हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट

क्रेटा, हुंडई की सबसे लोकप्रिय कारों में से एक मनी जाती है. 2024 में आने वाला फेसलिफ्टेड वर्जन नए डिजाइन, अपडेटेड फीचर्स और कई इंजन ऑप्शन के साथ लॉंच होगा।  हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट जनवरी 2024 में लॉन्च हो सकती है. इसका डिजाइन Palisade SUV से प्रेरित होगा. इसमें Advanced Driver Assistance Systems (ADAS) तकनीक मिल सकती है. इसमें वरना वाला 1.5L टर्बो पेट्रोल इंजन (160bhp), 1.5L नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन (115bhp) और 1.5L डीजल यूनिट (115bhp) मिल सकती है.

Hyundai Creta Facelift : January 2024 launch : क्रेटा में होंगे बड़े बदलाव
क्रेटा में कंपनी बड़े बदलाव करने जा रही है. इसमें आपको नए इंजन ऑप्‍शन के साथ ही फीचर्स के भी बड़े बदलाव देखने को‌ मिलेंगे. कार में कंपनी तीन नए इंजन देने जा रही है. इसमें 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा, ये इंजन 160 बीएचपी की पावर जनरेट करेगा. वहीं दूसरा इंजन 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल होगा जो 115 बीएचपी की पावर जनरेट करेगा. वहीं तीसरा इंजन 1.5 लीटर डीजल होगा जो 115 बीएचपी की पावर जनरेट करेगा. इसी के साथ कार में जो सबसे बड़ा बदलाव दिखेगा वो ADAS होगा.

कार के फीचर्स भी काफी एडवांस्ड देखने को मिलेंगे।  इसमें अब पहले से अच्छा और बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा. वहीं कार की अपहॉल्‍स्ट्री भी पूरी तरह से बदली हुई दिखेगी और अब इसमें प्रीमियम फील देने के लिए लैदर सीट्स दी जाएंगी. वहीं स्टीयरिंग व्हील को भी बदल दिया जाएगा और पैडल शिफ्टर्स भी देखने को मिलेंगे.

Hyundai Creta Facelift : January 2024 launch

Hyundai Creta Facelift : January 2024 launch : हुंडई वरना एन लाइन के फिचेर्स 

वरना हुंडई की एक और लोकप्रिय कार में से मनी जाती है. 2024 में लॉंच होने वाली वरना एन लाइन इसके रेगुलर मॉडल का स्पोर्टी वर्जन होगी, जिसमें इस कार का ज्यादा पावरफुल इंजन, स्पोर्टी सस्पेंशन और आक्रामक डिजाइन देखने को मिलेगा. इसका प्रोटोटाइप पहले ही एक्सपरिमेंट राइड के दौरान देखा जा चुका है. यह रेगुलर वरना के टॉप-एंड ट्रिम पर बेस्ड होगी. इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन होगा, जो 160bhp और 253Nm आउटपुट देता है.

Hyundai Creta Facelift : January 2024 launch : वैन्यू का लूक होगा चेंज  
वैन्यू को लेकर हुंडई बड़ा बदलाव कर सकती है। इस कार के डिजाइन में भी बदलाव देखने को मिल सकता है. ऐसा माना जा रहा है की कंपनी वैन्यू के फ्रंट बंपर और ग्रिल को नया डिजाइन देगी। इसी के साथ कार के हैडलैंप्स भी नए देखने को मिल सकते हैं. कार के रियर व्यू को भी पूरी तरह से बदल दिया जाएगा. इंटीरियर की बात की जाए तो कार की अपहॉल्‍स्ट्री बदली हुई दिखेगी. वहीं कार में नया इंफोटेनमेंट सिस्टम भी देखने को मिलेगा.

Hyundai Creta Facelift : January 2024 launch : क्या होगी कीमत
फिलहाल कंपनी ने इन गाड़ियों को लेकर कोई भी खुलासा नहीं किया है. न तो कंपनी ने इनके स्पेसिफिकेशंस के बारे में कुछ बताया है और न ही कीमतों को लेकर फिलहाल कोई बयान जारी किया है. लेकिन माना जा रहा है‌ कि दोनों की ही कीमतों में कुछ बढ़ाेतरी संभव है.

Leave a Comment