Tata Tiago EV Price in India in 2024, Top new features, भारत की किफायती इलेक्ट्रिक कार

Tata Tiago EV : टाटा मोटर्स ने सितंबर 2022 में टियागो ईवी Tiago EV लॉन्च की अब इसमें कुछ नए फीचर ऐड किये आइये जानते है।

Tata Tiago EV Price in India

Tata Tiago EV को कुल 7 वेरिएंट में पेश किया गया है, कीमत की बात करें तो टियागो ईवी की एक्स शोरूम प्राइस 7.99 लाख रुपये से शुरू होकर 11.89 लाख रुपये तक जाती है। भारतीय बाजार में टियागो ईवी का मुकाबला एमजी जेडएस ईवी और सिट्रोएन ईसी3 जैसी इलेक्ट्रिक कारों से हैं। हाल की के महीनों में टाटा टियागो ईवी की कीमत में 70 हजार रुपये की कटौती की गई थी, जिसके बाद यह 8 लाख रुपये से सस्ती हो गई है

भारतीय सड़कों पर इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) का बोलबाला धीरे-धीरे बढ़ रहा है. टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने इस बढ़ते चलन को भुनाते हुए सितंबर 2022 में टियागो ईवी (Tiago EV) को लॉन्च कर एक नया धमाका किया। टाटा मोटर्स ने अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार टियागो ईवी के टॉप-एंड वेरिएंट्स में नए फीचर्स जोड़े हैं,यह कार न सिर्फ देश की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार है, बल्कि स्टाइलिश लुक, दमदार परफॉर्मेंस और बढ़िया रेंज के साथ आती है। चलिए, इस लेख में हम Tata Tiago EV के हर पहलू पर गौर करते हैं और जानते हैं कि क्या यह आपके लिए एक सही विकल्प हो सकता है।

Tata Tiago EV Performance

टाटा टियागो ईवी में दो बैटरी पैक मिलते है: 19.2kWh और 24kWh. 19.2kWh बैटरी पैक वाली मोटर 61 PS की पावर और 110 Nm का टॉर्क जनरेट करती है, जबकि 24kWh बैटरी पैक वाली मोटर 74 PS की पावर और 114 Nm का टॉर्क जनरेट करती है. दोनों ही मोटरों के साथ सिंगल स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलता है।

यह कार सीट से उठने वाली तेज गति प्रदान करती है, जैसा कि ज्यादातर इलेक्ट्रिक कारों में होता है। हालांकि, हाई स्पीड पर परफॉर्मेंस थोड़ा कमजोर है। यह कार शहर के लिए उपयुक्त है और रोज़मर्रा के इस्तेमाल के लिए पर्याप्त पावर प्रदान करती है।

Tata Tiago EV Price in India

Tata Tiago EV Battery and Range

टाटा टियागो ईवी में दो बैटरी पैक उपलब्ध है: जो की 19.2 kWh और 24 kWh. 19.2 kWh की बैटरी वाली वेरिएंट को एक बार फुल चार्ज करने पर ARAI द्वारा प्रमाणित 250 किमी की रेंज मिलती है। वहीं, 24 kWh वाली बैटरी पैक वाली वेरिएंट को एक बार फुल चार्ज करने पर 315 किमी की रेंज मिलती है। हालांकि, ध्यान देने वाली बात यह है कि रियल-वर्ल्ड रेंज ड्राइविंग कंडीशंस के हिसाब से कम हो सकती है।

Tata Tiago EV Charging

टाटा टियागो ईवी को स्टैंडर्ड 15A पावर सॉकेट, 3.3 kW होम चार्जर या 7.2 kW AC फास्ट चार्जर से चार्ज किया जा सकता है. 7.2 kW AC फास्ट चार्जर से 0 से 100% चार्ज करने में लगभग 5.7 घंटे का समय लगता है. वहीं, DC फास्ट चार्जिंग का विकल्प भी उपलब्ध है, जिससे 10 से 80% चार्ज केवल 57 मिनट में हो जाता है

Tata Tiago EV Design and Style

टाटा टियागो ईवी को रेगुलर टियागो से अलग दिखाने के लिए कुछ खास बदलाव किए गए हैं।इसमें डुअल-टोन डैशबोर्ड मिलता है, जो कार के अंदरूनी हिस्से को प्रीमियम लुक देता है। साथ ही, डीआरएलएस (DRLs) के साथ प्रोजेक्टर हेडलैंप्स और नए डिज़ाइन के अलॉय व्हील्स इसे एक स्पोर्टी लुक देते हैं. कुल मिलाकर, टियागो ईवी एक आकर्षक और आधुनिक दिखने वाली कार है, जो शहर की सड़कों पर आसानी से ध्यान खींच लेती है ।

Tata Tiago EV Price in India

Tata Tiago EV Features

टाटा टियागो ईवी नई जेनरेशन के फीचर्स से लैस है, जो इसे एक आरामदायक और सुविधाजनक ड्राइविंग अनुभव प्रदान करती है. इनमें से कुछ प्रमुख फीचर्स हैं

FeatureXE & XTXZ+ & XZ+ Tech Lux
Battery19.2 kWh or 24 kWh19.2 kWh or 24 kWh
Range (claimed)250 km (19.2 kWh)315 km (24 kWh)
Power60.3 bhp73.7 bhp
Torque110 Nm114 Nm
Infotainment System7-inch touchscreen7-inch touchscreen
ConnectivityAndroid Auto & Apple CarPlayAndroid Auto & Apple CarPlay
Climate ControlManual (XE)Automatic (XT, XZ+, XZ+ Tech Lux)
SunroofNot availableNot available
Alloy WheelsNot availableOptional (XZ+ Tech Lux)
Cruise ControlNot availableOptional (XT, XZ+, XZ+ Tech Lux)
Rain Sensing WipersNot availableOptional (XZ+, XZ+ Tech Lux)
Automatic HeadlampsNot availableOptional (XZ+, XZ+ Tech Lux)
Cooled GloveboxNot availableOptional (XZ+, XZ+ Tech Lux)

यह भी पड़ें :

Suzuki V-Strom 800DE Price in India, Built for Adventure – A Detailed Review

Motorola Edge 50 Pro Launch Date in India, Price , Amazing Features, जाने डिटेल्स में

OnePlus Nord CE4 India Launch, Price & Specs, Affordable (Under ₹30,000), जानिए डिटेल्स

IPL 2024 RR vs LSG : Dream 11 Predicition, Match Preview, Team Prediction, Fantasy Cricket Hints

Best Holi Wishes in hindi : अपने को करें शेयर 2024 होली की शुभकामनाएँ, पढ़िए यहाँ से

Moscow Terror Attack, 145 deaths, ISIS take responsiblity, रूस कर रहा बड़ी तैयारी

Leave a Comment