Rashmika Mandanna : जानिए क्या है deepfake, रश्मिका मंदाना के bold 12 सेकंड के वीडियो पर अमिताभ बच्चन ने जताई नाराजगी

Rashmika Mandanna : हाल ही में सोशल मीडिया पर साउथ की जानी मनी अभिनेत्री रश्मिका मंदाना का एक वीडियो तेजी से इंटरनेट पर वायरल हो रहा है, रश्मिका मंदाना के एक फर्जी गंदी वीडियो को लेकर अमिताभ बच्चन ने चिंता जाहिर की है। सोश्ल मीडिया X परअमिताभ बच्चन ने कहा कि इसे रोकने के लिए कठोर कानूनी कार्रवाई की जाने की जरूरत है और भारत की सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए। साथ केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने भी डीपफेक के खिलाफ कदम उठाने की मांग की है।

Rashmika Mandanna : रश्मिका मंदाना के एक फर्जी वीडियो का जान लीजिये सच 

Rashmika Mandanna’s deepfake video goes viral: भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के स्टार्स को फ़ेम के साथ साथ अपनी लाइफ में क्यी तरह की समस्याएं भी बनी रहती हैं।  कभी- कभी इन की लाइफ में ऐसा पल भी आता है जब इन्हे  बिना गलती के भी बदनाम कर दिया जाता हैं।

आज सोश्ल मीडिया का जितना तेजी से इस्तेमाल किया जा रहा है साथ ही सोशल मीडिया पर आए दिन सेलिब्रिटीज की एडिटेड फोटोज लीक होती रहती हैं और अब इस जाल में रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandanna) का नाम भी शामिल हो गया है। इस वक्त इंटरनेट पर उनका भी एक डीपफेक वीडियो काफी वायरल हो रहा है जिससे फैंस बेहबद नाराज हैं। रश्मिका मंदना का यह एक डीपफेक वीडियो है। अब सवाल उठता है कि आखिर डीपफेक क्या है?

Rashmika Mandanna : वायरल फेक वीडियो में रश्मिका को दिखाया गया बोल्ड

Rashmika Mandanna

बता दें की ‘एक डीपफेक पीओवी से, वायरल वीडियो आम सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के लिए इसके जाल में फंसने के लिए काफी उपयुक्त है। राश्मिका की वायरल विडियो को आप को ध्यान से देखेंगे, तो आप ऊपर देख सकते हैं कि जब रश्मिका (डीपफेक) लिफ्ट में एंट्री कर रही थी, तो अचानक उनका चेहरा बदल जाता है और पोषाक में रश्मिका का फेस लग जाता है।

Rashmika Mandanna : क्या होता है डीपफेक 

एक्सपेर्ट की माने तो किसी के रियल वीडियो में किसी दूसरे वक्ती के चेहरे को फिट कर देने को डीपफेक नाम दिया गया है, यह देखने में आपको एकदम असल विडियो जैसा लगेगा पर इसे एडिटिंग कर के चेंज कर दिया जाता है, जिसे आप देख लोग यकीन मान लें। डीपफेक से वीडियो और फोटो को बनाया जाता है, जो की देखने में रियल  इमेज व विडियो जैसा लगता है। इसे करने के मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल कीया जाता है। इसमें वीडियो और ऑडियो को टेक्नोलॉजी और सॉफ्टवेयर की मदद बनाया जाता है। इसी डीपफेक AI से रश्मिका मंदाना का वीडियो बनाया गया।

Rashmika Mandanna : अमिताभ बच्चन ने दिया रश्मिका का साथ, राश्मिका ने भी जाती चिंता 

Rashmika Mandanna

अब इस वीडियो के सोश्ल मीडिया परवायरल होने क बाद, न सिर्फ सोशल मीडिया यूजर्स बल्कि ‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने भी अपने सोश्ल मीडिया प्लैटफ़ार्म X पर उनकी को-स्टार राश्मिका मंदानन का फेवर लिया है। बता दें की सोश्ल मीडिया प्लात्फ़्रोम X पर एक यूजर पोस्ट को देखते हुए ही अमिताभ बच्चन ने उनके पोस्ट को रीट्वीट किया और ऐसी डीपफके वीडियो बनाने वालों के खिलाफ लीगल एक्शन की डिमांड की है।

बता दें की, अमिताभ पिछले कुछ समय से अपने काम में व्यस्थ हैं। वह “कौन बनेगा करोड़पति” टीवी सिरियल को होस्ट कर रहे हैं और इसके साथ साथ वह कुछ फिल्मों के लिए वक्त निकाल कर कम कर रहे हैं।  अभिनेता अमिताभ बच्चन ने रजनीकांत के साथ अपनी आने वाली मूवी “थलापति 170” पर काम शुरू कर दिया है।  दोनों ने हाल ही में मुंबई में कुछ सीन शूट किए और ये जोड़ी 33 साल बाद एक बार फिर पर्दे पर कमबैक कर रही है।

Rashmika Mandanna का एक फ़ेक वीडियो वायरल होने के बाद अमिताभ बच्चन ने कानूनी कार्रवाई की वकालत की है. रविवार को पुष्पा स्टार का एक डीपफेक वीडियो ऑनलाइन सामने आया. अनवेरीफाइड वीडियो में, रश्मिका के चेहरे वाली महिला को एक काफी टाइट पोशाक पहने हुए लिफ्ट में चढ़ते देखा गया था. इसके बाद ही वीडियो तुरंत वायरल हो गया और कुछ सोशल मीडिया यूजर्स कहते दिखे कि ये वीडियो डीपफेक किया गया है.

एक पत्रकार ने आगे आकर पुष्टि की कि वीडियो फर्जी था. उन्होंने एक पर लिखा, ‘भारत में डीपफेक से निपटने के लिए एक कानूनी और नियामक ढांचे की तुरंत जरूरत है. एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का ये वायरल वीडियो आपने इंस्टाग्राम पर देखा होगा. लेकिन रुकिए, यह ज़ारा पटेल का एक डीपफेक वीडियो है.’

कौन है जारा पटेल ? Who is Zara Patel?
ज़ारा पटेल, एक ब्रिटिश-भारतीय इंस्टाग्राम प्रभावकार , अपनी सामग्री के लिए प्रसिद्ध है जो सीमाओं को पार करती है।

यह भी पड़िए 

Awaited Royal Enfield Himalayan 450: होने वाली है लॉन्च, मिलेंगे यह फीचर्स, 1 साल से था इंतेजर

Leave a Comment