Ram Mandir Murti : हो गया मूर्ति का चयन, 5 साल की बाल अवस्था में दिखेंगे श्री राम

Ram Mandir Murti : हो चुका है मूर्ति का चयन हनुमान जी के क्षेत्र ( केष्किंधा ) कर्नाटक के रहने वाले है मूर्तिकार अरुण योगिराज जिनहोने इस मूर्ति का निर्माण किया है, 22 जनवरी को होगा मंदिर का उदघाटन .

Ram Mandir Murti

Ram Mandir Murti : अयोध्या मे श्री राम मंदिर के लिए मूर्ति हुई फ़ाइनल

Ram Mandir Murti : जैसा की आप सभी जानते है की अयोध्या मे भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है इससी के चलते मंदिर के लिए भगवान राम की मूर्ति का चयन सोमवार को कर लिया गया. सूत्रों के मुताबिक, मैसूर के रहनेवाले अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई मूर्ति का चयन राम मंदिर के लिए हुआ है.

ललाट से पैर तक की मूर्ति की लंबाई 51 इंच है और इस मूर्ति में श्रद्धालुओं को भगवान राम के 5 साल के बाल रूप के दर्शन होंगे. बाक़ी अन्य दो मूर्ति, जिनका चयन नहीं हो सका है, उन्हें भी मंदिर परिसर में ही रखा जाएगा. जिस मूर्ति का चयन किया गया है, उसे ही 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के दिन मंदिर में स्थापित किया जाएगा।

Ram Mandir Murti : कर्नाटक के रहने वाले है अरुण योगिराज

Ram Mandir Murti : जिनहोने राम मंदिर की मूर्ति का किया है निर्माण । भारत सरकार के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने भी ‘एक्स’ पर किए गए पोस्ट में मूर्ति के चयन की जानकारी देते हुए लिखा , “जहां राम हैं, वहां हनुमान हैं… अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए मूर्ति का चयन किया जा चुका है ।

हमारे देश के सुप्रसिद्ध मूर्तिकार, हमारे गौरव अरुण योगीराज के द्वारा बनाई गई भगवान राम की मूर्ति अयोध्या में स्थापित की जाएगी. यह राम हनुमान के अटूट रिश्ते का एक और उदाहरण है. इसमें कोई दो राय नहीं है कि हनुमान की भूमि कर्नाटक से रामलला के लिए यह एक महत्वपूर्ण सेवा है.

कर्नाटक के परसिद्ध मूर्तिकार ”योगीराज ने कहा, ‘मुझे खुशी है कि मैं देश के उन तीन मूर्तिकारों में शामिल था, जिन्हें ‘रामलला’ की मूर्ति तराशने के लिए चुना गया था.

Ram Mandir Murti : 5 साल की अवस्था मे दिखेंगे श्री राम इस मूर्ति मे

बताया जा रहा के 51 इंच की होगी यह श्री राम जी की मूर्ति जिस की प्राण परतिष्ठा का कार्येक्रम 22 जनवरी 2024 को समपन होगा । श्री राम मंदिर न्यास के महासचिव चंपत राय ने बतया कि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर की जाएगी. उन्होंने देशभर के लोगों से इस अवसर को दीपावली के रूप में मानने का अनुरोध किया है ।

ये भी पढ़ें :

Qatar : 8 Ex Indian Navy Personnel Death Sentence Commuted, कतर में 8 भारतीयों की मौत की सजा पर रोक

Ather 450 Apex : Top Speed 90 Kmph, ‘बूकिंग शुरू’ मार्च से होगी delivery , जल्द होगी launch

2024 में Royal Enfield Upcoming Top 4 Motorcycles हो रही है Launch

Leave a Comment