Qatar : 8 Ex Indian Navy Personnel Death Sentence Commuted, कतर में 8 भारतीयों की मौत की सजा पर रोक

Qatar : भारत के 8 पूर्व नौसेनिकों को कतर में कथित जसुसी के आरोप में फांसी की सजा सुनाई गयी थी। भारत सरकार के अथ्क प्रयासों के चलते मिली राहत।

Qatar

जानिए क्या है Qatar में फंसे 8 भारतीयों का मामला

बता दें की सितंबर, 2023 में भारतीय दूतावास को भारत के कतर में राजदूत ने सूचना दी की भारत की 8 पूर्व नौसेनिकों को कतर ने इज़राइल के लिए जासूसी के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है। उसके बाद Qatar Intelligence Agency ने 30 अगस्त 2022 ने भारत के 8 पूर्व नौसेनिकों पर जासूसी का कथित आरोप लगाते हुए उन्‍हें गिरफ्तार कर लिया था।

उसके बाद 26 अक्टूबर को कतर की कोर्ट ने मौत की सजा सुनाई थी। विदेशी मामलो के सूत्रों द्वारा मीडिया में यह खबर आई की कई बार दाखिल की गई कैदियों की जमानत अर्जी को कतर के कोर्ट ने खारिज कर दिया।

Qatar : फांसी की सजा पर रोक

Qatar : बता दें की कतर की जेल में बंद भारतीय नौसेना के 8 पूर्व अफसरों की मौत की सजा को स्थानीय अपील कोर्ट ने गुरुवार को रोक दी गयी। भारत के विदेश मंत्रालय ने बताया कि सभी 8 भारतीय कैदियों की मौत की सजा को कम कर दिया गया है। चलिये जानते हैं कि कतर में इन भारतीय कैदियों के सामने अब क्या-क्या कानूनी विकल्प मौजूद हैं?

भारत सरकार के हस्‍तक्षेप के बाद कतर की अदालत में अपील दाखिल की गई। अब इन नौसेनिकों की सजा को कम करने का फैसला कतर की कोर्ट ने दे दिया है। बता दें की इन पूर्व नौसेनिक को अब फांसी नही होगी।

Qatar : भारत सरकार के अथ्क प्रयासों के चलते मिली राहत

बता दें की अब 8 पूर्व नौसैनिकों का भविष्‍य में उनके भारत आने का रास्‍ता भी साफ हो गया है। भारत और कतर से बीच Repatriation of Prisoners Act, 2003 के तहत ऐसा होना संभव है।

दरअसल, 2 दिसंबर 2014 में पीएम नरेंद्र मोदी की कैबिनेट ने भारत और कतर के बीच सजायाफ्ता व्यक्तियों के स्थानांतरण संधि को मंजूरी दी थी। जिसके बाद मार्च 2015 में दोनों देशों के बीच सिंधी पर हस्ताक्षर हुए थे। इस संघी के बाद से कतर में सजा पाए भारतीय कैद अपनी बची सजा भारत में पूरी कर सकते हैं और अगर कतर का कोई नागरिक भारत में सजा भुगत रहा है तो वो अपने देश में उस सजा की अवधी को पूरा कर सकता है।

अब कतर के सुर नरम पड़े और अपील कोर्ट ने भारतीय कैदियों को मिली मौत की सजा पर रोक लगा दी। कतर में जारी कानूनी मामले को लेकर विदेश मंत्रालय ने बताया कि मंत्रालय के अधिकारी और लीगल टीम भारतीय कैदियों के परिवारों के संपर्क में । पीड़ितों को भारत की ओर से कानूनी सहायता दी जा रही है. हम कतर के प्रशासनिक आधिकारियों के सामने इस काफी संवेदशील मामले को उठाते रहेंगे। फिलहाल इस पर ज्यादा टिप्पणी करना ठीक नहीं होगा।

Qatar

Qatar : जानिए कौन हैं भारतीय नौसेना के वो 8 पूर्व सैनिक

बता दें की कथित जासूसी के आरोप में कतर की जेल में बंद भारतीय नौसेना के 8 पूर्व सैनिक ” कैप्टन नवतेज सिंह गिल, कैप्टन बीरेंद्र कुमार वर्मा, कैप्टन सौरभ वशिष्ठ, कमांडर अमित नागपाल, कमांडर पूर्णेंदु तिवारी, कमांडर सुगुनाकर पकाला, कमांडर संजीव गुप्ता और नाविक रागेश गोपाकुमार हैं

Qatar : भारत की किन देशों के साथ है ऐसी डील?

2014 के बाद से भारत की विदेश नीति में बहुत से सुधार हुये है। इनमे से एक भारत की यह डील भी जो की भारत सरकार ने कतर के साथ की हुई है। चलिये जानते है की कौन कौन से है वो देश जिनके साथ है भारत की एसी डील भारत सरकार ने अब तक ब्रिटेन, मॉरीशस, बुल्गारिया, ब्राजील, कंबोडिया, मिस्र, फ्रांस, बांग्लादेश, दक्षिण कोरिया, सऊदी अरब, ईरान, कुवैत, श्रीलंका, संयुक्त अरब अमीरात, मालदीव, थाईलैंड की सरकारों के साथ इसी प्रकार के समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं जबकि कई देशों के साथ वार्ता जारी है।

यह भी पड़ें :

Kalki 2898 AD Release Date, Story, Budget, Cast जानिए क्या है मूवी में खास

Ather 450 Apex : Top Speed 90 Kmph, ‘बूकिंग शुरू’ मार्च से होगी delivery , जल्द होगी launch

Hurry Up, Kia Sonet Facelift 2024 की बूकिंग शुरू,K कोड से होगी Fast deilvery

Leave a Comment