New Renault Duster launch date: 29 November को होनी है लॉंच, होंगे यह 5 बड़े बदलाव

New Renault Duster : रेनो डस्टर SUV भारत के बाजार में लगभग 10 साल तक लोगों की पसंद रही। अब कंपनी भारत के बाजार में नेक्स्ट जेनरेशन रेनॉल्ट डस्टर ब्रांड को फिर से लाने की तैयारी कर रही है।

New Renault Duster

Next Generation New Renault Duster: न्यू नेक्स्ट जेनरेशन रेनॉल्ट डस्टर में इलेक्ट्रिक और प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन मिलने की उम्मीद है. इस बात की अभी पुष्टि नही हुई की हाइब्रिड मॉडल भारत के बाजार में उपलब्ध होगा या नहीं। 2022 में रेनो डस्टर को भारत क बाजार में चलनी कम हुई।

New Renault Duster launch date: 29 November को होनी है लॉंच , रेनॉ डस्टर मिड साइज SUV एक अंतराल में भारत में काफी लोकप्रिय कारों में से मनी जाती थी।  ओल्डर रेनो डस्टर की कम सैल के कारण से यह भारत के बाजार से गायब हो गयी थी।

न्यू रेनॉ  डस्टर को कंपनी न्यू फीचर्स के साथ पेश करके डस्टर ब्रांड को फिर से बाजार में जीवित करने करने में लगी है. अभी रेनो डस्टर के प्राइस को लेकर कोई सप्ष्टता नही है। वेसे तो न्यू जेनरेशन रेनॉ डस्टर एसयूवी का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है।

New Renault Duster

बता दें की अभी सिर्फ कार का ओवर व्यू सामने आया है, अभी इसके स्पेसिफिकेशन का खुलासा नहीं कंपनी ने नही किया है। ऐसा माना जा रहा है कि नई डस्टर में कई बड़े बदलाव हो सकते है, जिसमें न्यू डिजाइन के साथ आकर्षक  इंटीरियर से लेकर एडवांस तकनीक, अधिक बेहतर पावरट्रेन शामिल हो सकता है.

हो सकते है यह 5 बड़े बदलाव जिसकी हम न्यू जेनरेशन रेनॉ डस्टर में मिलने की उम्मीद कर रहे हैं। 

New Renault Duster : बिगस्टर से प्रेरित डिज़ाइन

नई रेनो डस्टर में डेसिया बिगस्टर से प्रेरित एक बॉक्सी और लग्जरी डिज़ाइन देखने को मिल सकता है. यह एसयूवी एक री डिजाइंड फ्रंट ग्रिल, आकर्षक एलईडी हेडलैंप, इंटीग्रेटेड एल्यूमीनियम स्किड प्लेटों के साथ एक फ्रेश बम्पर और प्रमुख रूप से फ्लेयर्ड फेंडर के साथ यह SUV आ सकती है।

जहां आगे के दरवाज़ों में पारंपरिक हैंडल लगे रहेंगे, वहीं पीछे के दरवाज़ों में सी-पिलर पर लगे डोर हैंडल होंगे. रियर प्रोफ़ाइल में अपडेट मिलने की उम्मीद है, जिसमें ट्रायंगुलर शेप के टेललैंप और एक नया बम्पर मिलेगा.

New Renault Duster : थ्री-रो वर्जन 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह अनुमान लगाया जा सकता है कि नेक्स्ट जेनरेशन रेनॉ डस्टर 5-सीटर और 7-सीटर कॉन्फ़िगरेशन दोनों में उपलब्ध होगी. 5-सीटर वेरिएंट हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, मारुति ग्रैंड विटारा और होंडा एलिवेट से मुकाबला करेगा, जबकि 7-सीटर डस्टर का मुकाबला मारुति सुजुकी और टोयोटा की आगामी थ्री-रो एसयूवी के साथ होगा.

New Renault Duster : नए प्लेटफार्म के साथ न्यू इंटीरियर और फीचर्स के साथ आएगी 

कंपनी कार को मुख्य जेनरेशन अपडेटेड में डस्टर एक नए सीएमएफ-बी मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर तैयार कर सकती है, यह न्यू रेनॉ डस्टर की भविष्य की पेशकशों के आधार के रूप में काम करेगा। इस नए प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करने वाले सभी रेनॉ मॉडल एक्सल डिज़ाइन, केबिन लेआउट, फर्श डिजाइन और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण सहित कई सामान्य एलिमेंट्स को शेयर करेंगे।

यह प्लेटफ़ॉर्म बहुमुखी प्रतिभा कंपनी को उत्सर्जन और सुरक्षा मानकों का पालन करने के साथ-साथ वाहनों के बीच कम्पोंटेंट्स को बदलने, उन्हें विभिन्न बाजारों और ग्राहकों की आवश्यकताओं के अनुरूप ढालने में सक्षम होगा.

नई रेनो डस्टर के इंटीरियर में डिजाइन और फीचर्स के मामले में भी बदलाव देखने को मिलेंगे. इसमें लेटेस्ट स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ बड़ी और हाई-माउंटेड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलने की उम्मीद है. ओवरऑल फिट एंड फिनिश, साथ ही मटेरियल क्वालिटी में भी सुधार होने की संभावना है. अगली पीढ़ी की डस्टर में थोड़े बढ़े हुए डाइमेंशन के कारण ज्यादा केबिन स्पेस मिलने की उम्मीद है.

New Renault Duster : पहले से बड़ा होगा आकार

नई रेनो डस्टर के डिज़ाइन और प्लेटफ़ॉर्म अपडेट के साथ, नई रेनो डस्टर का साइज भी बदने की उम्मीद है, जैसा कार की तस्वीरों को देखने से लग रहा है. ओल्ड रेनो डस्टर मॉडल की लंबाई 4360 मिमी, चौड़ाई 1822 मिमी और ऊंचाई 1695 मिमी के साथ आती थी, और इसका व्हीलबेस 2673 मिमी मिलता था।

New Renault Duster : हाइब्रिड पावरट्रेन इंजन ऑप्शन

कंपनी कार में इलेक्ट्रिक व प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन इंसटोल कर सकती है. इस बात की अभी पुष्टि नही हुई की हाइब्रिड मॉडल भारत के बाजार में उपलब्ध होगा या नहीं।

इससे पहले भारत में रेनो डस्टर में 156bhp पॉवर वाला 1.3L टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन आता था. नई पीढ़ी की न्यू नैक्सट जेनेरेशन रेनो डस्टर ग्लोबल लेवल पर तीन पेट्रोल इंजन ऑप्शन- 1.0L टर्बो पेट्रोल, 1.2L पेट्रोल हाइब्रिड और 1.3L टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ आने की संभवना है, यह इंजन 120bhp, 140bhp और 170bhp जनरेट करने में सक्षम हो सकते हैं।

यह भी पड़िए

Hyundai Creta Facelift : January 2024 launch , जानिए यह 4 दमदार फिचेर्स नई ह्युंदई क्रेटा के

Leave a Comment