NEET PG 2023 Cut-Off: (NMC) एनएमसी का बड़ा ऐलन, नीट पीजी 2023 कटऑफ को किया जीरो, जानिए यह 4 फायदे

NEET PG 2023 Cut-Off: (NMC) एनएमसी का बड़ा ऐलन, नीट पीजी 2023 कटऑफ को किया जीरो, जानिए यह 4 फायदे

NEET PG 2023 Cut-Off: (NMC)

NEET PG 2023 Cut-Off: (NMC) : नीट पीजी के छात्रों के लिए बड़ी जानकारी सामने आई है। मेडिकल काउंसिल कमेटी (एमसीसी) NMC ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा स्नातकोत्तर मेडिकल प्रवेश एक्जाम (नीट पीजी 2023) के लिए कटऑफ प्रतिशत को घटाकर ‘शून्य’ कर दिया है।

मीडिया रेपोर्ट्स के अनुसार, मेडिकल काउंसिल कमेटी (एमसीसी) NMC द्वारा जारी एक आधिकारिक अधिसूचना में कटऑफ जीरो किए जाने के निर्णय की घोषणा की गई है।

एमसीसी NMC की तरफ से जारी एक आधिकारिक अधिसूचना में कटऑफ जीरो किए जाने के निर्णय की घोषणा में कहा गया है कि नीट पीजी के उम्मीदवारों को यह जानकारी दी जाती है कि NEET PG काउंसलिंग 2023 के लिए PG पाठ्यक्रमों (मेडिकल/डेंटल) के लिए क्वालीफाइंग परसेंटाइल को MoHFW द्वारा सभी श्रेणियों में ‘शून्य’ कर दिया गया है।

NEET PG 2023 Cut-Off: (NMC) : कटऑफ को किया जाएगा संशोधित

NEET PG 2023 Cut-Off: (NMC) : मीडिया रेपोर्ट्स के अनुसार, एनएमसी के सदस्य ने जानकारी दी है की मेडिकल एसोसिएशन की मांग के जवाब में नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) की तरफ से नीट पीजी 2023 की कटऑफ में कमी की जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट्स की तरफ से ऐसी जानकारी है की फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (FORDA) और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) सहित मेडिकल एसोसिएशन ने नीट पीजी कटऑफ 30 प्रतिशत कम करने की मांग की है।जानकारी के मुताबिक एनएमसी (NMC) ने नीट पीजी कटऑफ कम करने को लेकर सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गयी है।

NEET PG 2023 Cut-Off: (NMC) : INDIAN MEDICAL ASS.  ने स्वास्थ्य मंत्री मनसूख़ मांडवीय को लिखा था पत्र 

NEET PG 2023 Cut-Off: (NMC)

NEET PG 2023 Cut-Off: (NMC) : 13 सितंबर को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन IMA (आईएमए) ने नीट पीजी 2023 के लिए कटऑफ में बदलाव के संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री Shri Mansukh L. Mandaviya को एक पत्र लिखा था । इंडियन मेडिकल एसोसिएशन IMA (आईएमए) ने चिट्ठी की एक इमेज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म twitter X पर भी पोस्ट की है।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन IMA (आईएमए) ने केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री Shri Mansukh L. Mandaviya से पोस्टग्रेजुएट कार्यकर्म  में बड़ी संख्या में नीट पीजी के स्नातकोत्तर छात्रों को शामिल करने, रिक्त सीटें आवंटित करने और NEET PG सीट की बर्बादी को कम करने के लिए कटऑफ मानदंडों पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया था जो किया अब सविकार कर लिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 2022 में नीट पीजी काउंसलिंग के बाद कुल 3744 सीटें खाली थीं।

NEET PG 2023 Cut-Off: (NMC) : नहीं होगा शिक्षा का स्तर कम 

NEET PG 2023 Cut-Off: (NMC) : दरअसल, पिछले कुछ हफ्तों से फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (FORDA) और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) जैसे मेडिकल एसोसिएशन NEET PG कटऑफ में संशोधन की मांग कर रहे हैं। इन एसोसिएशन की मांग है कि कटऑफ में 30 प्रतिशत की कटौती की जाए।

एनएमसी (NMC) सदस्य डॉ. हरीश गुप्ता ने बताया है की नीट पीजी  कटऑफ कम करने के संबंध में मीडिया से बात करते हुए कहा कि नीट पीजी कटऑफ कम करना (मेडिकल/डेंटल) शिक्षा के लिए कोई समझौता नहीं किया जाएगा क्योंकि छात्र एमबीबीएस पाठ्यक्रम पास करने के बाद आते हैं। छात्रों को कठिन एमबीबीएस पाठ्यक्रम के बाद स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश दिया जाएगा।

इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक, डॉ. हरीश गुप्ता ने NEET PG 2023 कटऑफ में कमी को लेकर चर्चा की है। हालांकि, अधिकारी ने इस बात की पुष्टि नहीं की है कि आयोग NEET PG कटऑफ कम करने की घोषणा कब करेगा या संशोधित कटऑफ क्या होगी। उन्होंने कहा कि कटऑफ में कमी से एजुकेशन की क्वालिटी कम नहीं होगी और मेडिकल एजुकेशन से कोई समझौता नहीं होगा क्योंकि छात्र एमबीबीएस के लिए कठिन सिलेबस पास करने के बाद आते हैं। उन्होंने आगे कहा कि एमबीबीएस कोर्स इस तरह से बनाया गया है जो देश की मेडिकल जरूरतों को पूरा करता है।

NEET PG 2023 Cut-Off: (NMC) : जानिए अभी वर्तमान में क्या है कटऑफ पर्सेंटाइल?

NEET PG 2023 Cut-Off: (NMC) : बता दें कि अभी वर्तमान में, जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट पोस्टग्रेजुएट(NEET PG) का कटऑफ प्रतिशत 50 प्रतिशत, पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के लिए 45 प्रतिशत और रिजर्वड कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 40 प्रतिशत मान्य है। आईएमए (IMA) अध्यक्ष डॉ. शरद कुमार ने कहा कि कटऑफ कम करने से न केवल खाली सीटों की संख्या कम हो जाएंगी, अथवा (मेडिकल/डेंटल) शिक्षा प्रणाली को वांछित संकाय भी उपलब्ध होंगे।

आपको जानकारी दे दें कि इस वक्त मेडिकल काउंसलिंग कमेटी NEET PG काउंसलिंग आयोजित कर रही है। नीट पीजी कटऑफ में कटौती की मांग के चलते राउंड 3 सीट आवंटन रिजल्ट की घोषणा में देरी हो रही है। तीसरे दौर के आवंटन परिणाम 16 सितंबर, 2023 को घोषित किए जाने थे। लेकिन अभी तक रिजल्ट घोषित नहीं किया गया है।

NEET PG 2023 Cut-Off: (NMC) :कब जारी होंगे तीसरे राउंड के सीट अलॉटमेंट रिजल्ट?

NEET PG 2023 Cut-Off: (NMC) : एनएमसी ने अभी तक मेडिकल प्रवेश एक्जाम एनईईटी पीजी 2023 राउंड 3 सीट अलॉटमेंट रिजल्ट की घोषणा नहीं की है, जो शुरू में 16 सितंबर को आने वाला था। उम्मीद है कि आयोग संशोधित कटऑफ के साथ एनईईटी पीजी 2023 रिजल्ट जारी करेगा। हालांकि, रिजल्ट जारी होने या संशोधित कटऑफ की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

बता दें की नोटिस जारी होने के बाद, नीट पीजी काउंसलिंग के राउंड-3 के लिए नए पंजीकरण और विकल्प भरने को उम्मीदवारों के लिए फिर से खोला जाएगा। जो मेडिकल अभ्यर्थी परसेंटाइल में कमी के बाद बाहर हो गए थे, उन्हें स्नातकोत्तर मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण करने का फिर से अवसर मिलेगा। इस बीच, जो उम्मीदवार पहले से पंजीकृत हैं उन्हें भी अपनी पसंद संपादित करने की अनुमति दी जाएगी। पीजी काउंसलिंग के लिए राउंड-3 से आगे का नया शेड्यूल जल्द ही एमसीसी वेबसाइट पर डाला जाएगा।

NEET PG 2023 Cut-Off: (NMC)

नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए 2023?

राष्ट्रिय परीक्षा संस्थान सभी मेडिकल उम्मीदवारों के लिए नीट क्वालिफाइंग कटऑफ (NEET qualifying cutoff 2023 in hindi) जारी करती है। सामान्य वर्ग के लिए नीट कटऑफ (NEET Cutoff in hindi) 50वां पर्सेंटाइल और एससी/एसटी/ओबीसी के लिए 40वां पर्सेंटाइल होता है।

नीट पीजी 2023 काउंसलिंग कब शुरू हुई?

NEET PG 2023 Counselling: नीट पीजी 2023 की राउंड-2 के लिए काउंसलिंग  18 अगस्त से चल रही है । ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन का लिंक दिया जाएगा।

नीट पीजी काउंसलिंग में कैसे भाग लें ?

NEET PG 2023 काउंसलिंग के लिए नीट उम्मीदवारों को ऑनलाइन वैबसाइट से आवेदन करना होगा। आपको आधिकारिक एमसीसी वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा। आपको पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा, अपने पसंदीदा कॉलेजों और पाठ्यक्रमों को चुनना और लॉक करना होगा, और सीट आवंटन के बाद प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे।

Leave a Comment