Site icon ARYAVARTA News : Unveiling the Pulse of the Nation

Justin Trudeau, Canadian Diplomat Expel : हरदीप सिंह निज्जर, भारत का कनाडा को जवाब , 5 दिन में भारत छोड़ने का आदेश कनाडा के राजनयिक को

Justin Trudeau, Canadian Diplomat Expel : हरदीप सिंह निज्जर, भारत का कनाडा को जवाब , 5 दिन में भारत छोड़ने का आदेश कनाडा के राजनयिक को

 

Justin Trudeau, Canadian Diplomat Expel: भारत और कनाडा के बीच राजनयिक संबंध इस समय तनावपूर्ण दौर से गुजर रहे हैं.  रिपोर्ट के अनुसार पिछले दिनों भारत में आयोजित हुए G-20 शिखर सम्मेलन में कनाडा के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार Candian NSA ने खालिस्तान समर्थकों के मुद्दे पर भारत के NSA अजित डोभाल को सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं दी थी।

Justin Trudeau, Canadian Diplomat Expel: खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर जस्टिन ट्रूडो ने भारतीय राजनयिकों को ठहराया दोषी

रिपोर्ट के अनुसार सोमवार (18 सितंबर) को कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के लिए भारत के खुफिया एजेंटों को दोषी ठेराया। साथ ही वह खालिस्तानी कट्टरपंथियों के समर्थन में खुलकर सामने आए।

कनाडा में शरण ले रहे खालिस्तान समर्थकों, ड्रग तस्करों और गैंगस्टरों से मुकाबला करने के बजाय खानदान के पीएम भारत को दोषी ठहरारे है।

जस्टिन ट्रूडो ने कनाडा के ओटावा में आधिकारिक सुरक्षा के तहत भारतीय राजनयिक को निष्कासित करने का भी फैसला किया।

Justin Trudeau, Canadian Diplomat Expel: कनाडा में भारतीय राजनयिक को निष्कासित करने पर भारत सरकार ने दिया सख्त लहजे में जवाब

न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार , भारत द्वारा  खालिस्तान समर्थक एक अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निजजर की हत्या भारत के राजनयिकों द्वारा करवाने को लेकर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों को बेबुनियाद और राजनीतिक स्वार्थों से प्रेरित बताते हुए मंगलवार 18 सितंबर को खारिज कर दिया।

रिपोर्ट के अनुसार , कनाडा द्वारा की गयी भारत के राजनयिक पर कार्रवाई भारत और कनाडा के संबंध को और  तनावपूर्ण कर रही हैं। भारत और कनाडा दोनों देशों के बीच संबंध कनाडा में खालिस्तान समर्थकों द्वारा भारत के अखंडा को नुकसान पहुँचने, हिन्दू मंदिरों पर खलिस्तानी आतंकियो द्वारा हमले के कारण तनावपूर्ण होते जा रहे हैं.।

Justin Trudeau, Canadian Diplomat Expel: 5 दिन में भारत छोड़ने का आदेश कनाडा के राजनयिक को : Canadian Diplomat Expelled from bharat : 

Justin Trudeau, Canadian Diplomat Expel: कनाडा की इस कार्रवाई को भारतीय विदेश मंत्रालय ने आलोचना की और अब एक्शन भी लिया है, कनाडाई राजदूत को विदेश मंत्रालय ने तलब किया और एक कनाडाई राजनयिक को भारत छोड़ने का फरमान सुनाया है. कनाडाई राजनयिक को पांच दिन के अंदर भारत छोड़ने का आदेश दिया है.

कनाडा सरकार की कार्रवाई के बदले भारत सरकार ने भी एक कनाडाई राजनयिक को भारत छोड़ने का फरमान सुनाया है. बता दें कि कनाडा के हाउस ऑफ कामंस में ट्रूडो ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंसियों के हाथ होने की बात कही थी.

Justin Trudeau, Canadian Diplomat Expel: Hardeep Singh Nijjar: भारत और कनाडा के रिश्ते इन दिनों सबसे बुरे दौर में चल रहे हैं. इसके कई प्रमुख कारण हैं लेकिन खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की जून 2023 में हत्या के बाद रिश्तों में काफी ज्यादा टकराव देखने को मिल रहा है. यह सब तब हुआ जब एक गुरुद्वारे के निकट कुछ अज्ञात हमलावरों ने निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी थी.

इसी बीच कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बेबुनियाद आरोप लगाया है कि निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार की साजिश हो सकती है. इतना ही नहीं इसके बाद दोनों देशों की तरफ से एक दूसरे के राजनयिक को देश छोड़ने का भी ऐलान कर दिया गया है. आइए जानते हैं कि  हरदीप सिंह निज्जर कौन था.

Justin Trudeau, Canadian Diplomat Expel: दरअसल, भारत में बैन खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में कनाडा के भारत पर लगाए आरोप के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है. हरदीप सिंह निज्जर ‘खालिस्तानी टाइगर फोर्स’ के और सिख्स फॉर जस्टिस (SFJ) की कनाडा शाखा का मुखिया था.

निज्जर की इसी साल जून महीने में कनाडा के सरे शहर में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. सरे के एक गुरुद्वारे की पार्किंग में दो युवकों ने निज्जर को गोली मारी थी. इसके बाद से ही इस मामले पर को लेकर दोनों देशों के बीच संबंधों में तल्खियां देखने को मिल रही हैं.

असल में हरदीप सिंह निज्जर जालंधर के भरसिंह पुरा गांव का रहने वाला था और वह 1996 में कनाडा चला गया था, जहां उसने प्लंबर का काम शुरू किया था. धीरे-धीरे वह खालिस्तान समर्थक गतिविधियों में शामिल हो गया और भात के खिलाफ आग उगलने लगा. देखते ही देखते चरमपंथी संगठन सिख फॉर जस्टिस में गुरपतवंत सिंह पन्नुन के बाद वह दूसरे नंबर की हैसियत पर पहुंच गया. उसे ब्रिटिश कोलंबिया के सरे शहर में गुरुनानक गुरुद्वारा का निर्विरोध प्रमुख चुन लिया गया था और एक बड़ा सिख नेता बन गया

Justin Trudeau, Canadian Diplomat Expel: हरदीप सिंह निज्जर को पाकिस्तान से भारत के खिलाफ कम करने के लिए फंडिंग मिलने लगी और हरदीप सिंह निज्जर भारत विरोधी खालिस्तानी गतिविधियों को अंजाम देने लगा। इतना ही नहीं हरदीप सिंह निज्जर कनाडा में कई हिंदू मंदिरों पर भी हमले की साजिश रची थी. हरदीप सिंह निज्जर का पाकिस्तान आना जाना होता रहता था और आईएसआई ISI से सांठगांठ भी है. हरदीप सिंह निज्जर खालिस्तानी उग्रवादियों के लिए ट्रेनिंग कैंप भी लगाता रहा है और हथियारों को चलाने की ट्रेनिंग भी दिलवाता रहा है.

कनाडा के ब्रैंपटन में खालिस्तान के पक्ष और भारत के खिलाफ में रेफरेंडम करवाने में भी निज्जर की भूमिका थी. निज्जर के खिलाफ 23 जनवरी, 2015 को लुकआउट नोटिस और 14 मार्च, 2016 को रेड कॉर्नर नोटिस जारी हुआ था. 2021 में बठिंडा के भगता भाई लाल के कार्यालय में हुई डेरा सच्चा सौदा के अनुयायी मनोहर लाल की हत्या में भी निज्जर का नाम सामने आया. निज्जर पर भारत ने 10 लाख रूपये का इनाम रखा था.

Exit mobile version