Site icon ARYAVARTA News : Unveiling the Pulse of the Nation

Indian visa service cancel in Canada : कनाडा के निवासियों झटका, नहीं मिलेगा भारत का वीजा, कनाडा दे रहा खालिस्तानी आतंकियों को पनह, निज्‍जर हत्याकांड पर कोई जानकारी नहीं: भारत

Indian visa service cancel in Canada : India-Canada, India-Canada विवाद, MEA : केंद्र सरकार ने कहा कनाडा दे रहा खालिस्तानी आतंकियों को पनह, निज्‍जर हत्याकांड पर कोई जानकारी नहीं

Indian visa service cancel in Canada : India-Canada, बता दें की खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों पर और भारत-कनाडा के बीच चल रहे विवाद पर​ भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरविंद बागची ने कहा भारत पर आरोप राजनीति से है प्रेरित, कनाडा दे रहा खालिस्तानी आतंकियों को पनह। 

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरविंद बागची ने कहा कि हमें कनाडा सरकार की तरफ से उपलब्ध कराई गई किसी भी विशेष जानकारी पर गौर करने के लिए हम तैयार हैं, कनाडा ने हरदीप सिंह निज्जर मामले पर भारत को कनाडा सरकार की तरफ से कोई विशिष्ट जानकारी साझा नहीं की है।

Indian visa service cancel in Canada : विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने क्या कहा?

साथ हे उन्होने कहा की कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के भारत पर लगाए गए आरोप बेबुनियाद है। भारत की ओर से कनाडा में रहकर कुछ लोगों के आपराधिक गतिविधियों के बारे में सबूत कनाडा के साथ साझा किए गए हैं, लेकिन उन पर कनाडा की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरविंद बागची ने आगे बताया कि कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान कई मामले उठाए था. इसे भारत के पीएम मोदी ने नकार दिया था।  उन्होंने बताया कि 20 से ज्यादा ऐसे मामले हैं, जिसको लेकर भारत ने लिस्ट दी हे. इसपर कनाडा की सरकार से एक्शन लेने को कहा है.

Indian visa service cancel in Canada : भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरविंद बागची ने कहा, “प्रतिष्ठा को नुकसान की बात नहीं करें अगर कोई देश है जिसे चिंता करने की ज़रूरत है तो वह कनाडा है. जिसकी आतंकवादियों, उग्रवादियों और संगठित अपराध के लिए एक सुरक्षित पनाहगाह के रूप में प्रतिष्ठा बढ़ रही है.”

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, ”कनाडा में जो हाई कमीशन और कॉन्सुलेट हैं, उन्हें सुरक्षा की चिंता है. धमकी का सामना कर रहे हैं. इससे उनका सामान्य कामकाज प्रभावित हो रहा है. इसलिए हाई कमीशन और कासुलेट वीजा अस्थाई तौर पर वीजा एप्लीकेशन प्रोवाइड नहीं कर पा रहे हैं. इसकी समीक्षा होती रहेगी.”

कनाडा में भारतीय वाणिज्य दूतावास में सुरक्षा बढ़ाने के सवाल के जवाब में बागची ने कहा, “हमारा मानना है कि सुरक्षा प्रदान करना मेजबान सरकार की जिम्मेदारी है. कुछ जगहों पर हमारी अपनी सुरक्षा व्यवस्था भी है, लेकिन इस पर सार्वजनिक रूप से चर्चा नहीं करना ठीक नहीं है. यह उचित स्थिति नहीं है.”

Indian visa service cancel in Canada : भारत सरकार का बड़ा फैसला, भारत नही देगा कनाडा के लोगों को वीजा

Indian visa service cancel in Canada : India-Canada Tension: खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत और कनाडा में विवाद के बीच केंद्र सरकार ने गुरुवार (21 सितंबर) को बड़ा फैसला लिया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि कनाडा के लोगों को फिलहाल वीजा नहीं मिलेगा.  इसके पीेछे उन्होंने सुरक्षा का हवाला दिया.

बागची ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की संभावित संलिप्तता के आरोप पर कहा कि ये राजनीति से प्रेरित है.

दरअसल हाल ही में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने दावा किया था कि भारतीय एजेंट का निज्जर के मर्डर में हाथ हो सकता है.

Indian visa service cancel in Canada : जून 2023 में हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत और कनाडा के बीच कूटनीतिक विवाद जारी हैं। खालिस्तानी नेता की हत्या में भारतीय एजेंटों की ‘संभावित’ संलिप्तता के कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के बाद विवाद शुरू हो गया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत ने अपना रुख बता दिया है.

Indian visa service cancel in Canada : वीजा आवेदनों पर पड़ा प्रभाव

Indian visa service cancel in Canada : विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि कनाडा में भारतीय उच्चायोग और वाणिज्य दूतावास सुरक्षा मुद्दों के कारण काम में व्यवधान के चलते वीजा आवेदनों पर कार्रवाई करने में अस्थायी रूप से असमर्थ हैं।

Indian visa service cancel in Canada : भारत और कनाडा दोनों देशों ने राजनयिकों पर लिया है  एक्शन
Indian visa service cancel in Canada : बता दें की, जी20 बैठक से लौटने के बाद कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने संसद में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार की सजिस होने के आरोप लगाए थे। इसके बाद विदेश मंत्री मेलेनी जोली ने शीर्ष भारतीय राजनयिक पवन कुमार राय को निकालने का ऐलान कर दिया. वहीं, कड़ी जवाबी कार्रवाई करते हुये भारत ने भी कनाडा के एक शीर्ष राजनयिक को निकाल दिया.

कनाडा में फल फूल रहे खालिस्तानियों को कनाडा सरकार का समर्थन मिलने के कारण भारत ऐतराज करता रहा है. सिख वोटरों को लेकर जस्टिन ट्रूडो खालिस्तानियों को हवा देते रहे हैं. अब दोनों के देशों के बीच रिश्तों का भविष्य एक मुश्किल दौर से गुजरने की आशंका है।

Exit mobile version