India rejects China renaming 30 places in Arunachal Pradesh, ” Senseless attempts “जानिए क्या है मामला

China renaming 30 places : चीन ने बदले भारत के अरुणाचल प्रदेश के 30 स्थानों के नाम, अरुणाचल की 30 जगहों के नाम बदलने पर भारत की कड़ी चेतावनी ।

China renaming 30 places in Arunachal Pradesh

China renaming 30 places : चीन बदला रहा अरुणाचल की जगहों के नाम

जयशंकर ने किया था पलटवार

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने अरुणाचल प्रदेश की 30 जगहों के नाम बदल दिए हैं। हॉन्गकॉन्ग मीडिया हाउस साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के रिपोर्ट के अनुसार यह जानकारी सामने आई। लेकिन नाम क्या रखे गए, यह नहीं बताया गया है, लेकिन चीन ने प्रदेश के 11 रिहायशी इलाकों, 12 पहाड़ों, 4 नदियों और एक तालाब का नाम बदला है।

China renaming 30 places : 7 साल में 4 बार चीन अरुणाचल के इलाकों के नाम बदल चुका है। अप्रैल 2023 में भी चीन ने अरुणाचल प्रदेश के 11 इलाकों के नए नाम रखे थे। 2021 में 15 और 2017 में 6 इलाकों को नए नाम चीन ने दिए थे। चीन ने अरुणाचल को नया नाम जांगनान भी दिया है। वह इसे अपने कब्जे वाले दक्षिणी तिब्बत का पार्ट कहता है। भारत पर इस हिस्से को कब्जाने का आरोप लगाता है

China renaming 30 places in Arunachal Pradesh


हाल ही में चीन ने एक बार फिर अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा पेश किया है। चीनी रक्षा मंत्रालय ने भारतीय राज्य को ‘जंगनान’ नाम देकर इसे चीन का हिस्सा करार देते हुए कहा कि हम अरुणाचल प्रदेश को भारत के हिस्से के रुप में कभी स्वीकार नहीं करते हैं। इसके बाद भारत ने एक बार फिर बेतुके दावों को खारिज कर दिया और कहा कि पूर्वोत्तर राज्य भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा है।

China renaming 30 places in Arunachal Pradesh

China renaming 30 places : India China Arunachal Pradesh Controversy

China renaming 30 places : चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश में स्थानों का नाम बदलने पर मीडिया के सवालों के जवाब में, विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा कि चीन बेबुनियाद दावे न करे। भारत चीन के बीच अरुणाचल प्रदेश पर विवाद बढ़ता जा रहा है। बार-बार एक ही बात दोहराने, इस तरह नाम बदलने से कुछ नहीं होने वाला। अरुणाचल में भारत का कानून, नियम और योजनाएं चलती हैं और चलती रहेंगी। एक हरकत पर कड़ी आपत्ति जताई गई है। भारत के विदेश मंत्रायल की ओर से चीन को चेतावनी दी गई है कि वह अपनी मूर्खतापूर्ण हरकतों से बाज आए।

China renaming 30 places : वहीं चीन की तरफ से जब अरुणाचल प्रदेश पर दावा जताया गया तो देश के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। उन्होंने कहा कि इस तरह नाम बदल देने से कोई चीज अपनी नहीं हो जाती। मुझे कोई घर पसंद आया और मैं अपनी मर्जी से उसका नाम रख दूं तो इसका मतलब यह नहीं कि वह घर मेरा हो गया। इसलिए चीन बेवकूफी वाली हरकतें और बातें करना छोड़ दे।

China renaming 30 places : जयशंकर ने किया था पलटवार

सोमवार को केंद्रीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने चीन के दावों को खारिज करते हुए कहा कि नाम बदलने से कोई फर्क नहीं पड़ता है। आज अगर मैं आपके घर का नाम बदल दूं, तो क्या वह मेरा हो जाएगा। नाम बदलने से कोई असर नहीं पड़ता है। भारतीय सेना वास्तविक नियंत्रण रेखा पर मुस्तैदी के साथ खड़ी है।

यह भी पड़ें :

Leave a Comment