Aman Gupta First Ever National Creators Award 2024 winner बने “Celebrity Creator of the Year”

Aman Gupta First Ever National Creators Award 2024 winner : जानिए कैसे पहुंचें इस मुकाम पर, करियर और बिज़नेस की पूरी कहानी।

National Creators Award 2024 winner

हाल ही में भारत की केंद्र की मोदी सरकार ने First Ever National Creators Award 2024 ने भारत के डिजिटल क्रिएटर को सम्मानित करने के लिए एक अवार्ड कार्यक्रम आयोजित करने के लिए पोर्टल लॉन्च किया था जिसमे ऑडियंस के द्वारा वोटिंग से बेस्ट क्रिएटर अवार्ड दिए जाने थे इसी कार्येक्रम को आज भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 मार्च 2024 को नई दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रीय क्रिएटर्स अवार्ड प्रदान किए. इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को डिजिटल कंटेंट क्रिएटर्स के उत्कृष्ट योगदान को सम्मानित करने के लिए शुरू किया गया है, जिन्होंने सकारात्मक सामाजिक परिवर्तन और नवाचार को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Aman Gupta National Creators Award 2024 winner

इस समारोह में कई प्रसिद्ध डिजिटल क्रिएटर्स को सम्मानित किया गया, जिनमें से एक थे Aman Gupta – शार्क टैंक इंडिया के जज और boAt लाइफस्टाइल के सह-संस्थापक और मुख्य विपणन अधिकारी (CMO)। Aman Gupta को “सेलिब्रिटी क्रिएटर ऑफ द ईयर” के खिताब से नवाजा गया.

यह पुरस्कार Aman Gupta के उद्यमशीलता कौशल और सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने के तरीके को सम्मानित करता है। उन्होंने अपने ब्रांड, boAt को न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में लोकप्रिय बनाने में अहम भूमिका निभाई है. वह अक्सर इंस्टाग्राम पर अपने विचारों को साझा करते हैं और युवा उद्यमियों को प्रेरित करते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सम्मानित करने के बाद, Aman Gupta ने बताया कि उन्होंने अपनी कंपनी की शुरुआत 2016 में “स्टार्ट अप और स्टैंड-अप इंडिया” अभियान के शुभारंभ के दौरान की थी. उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि कैसे उन्होंने “मेक इन इंडिया” कार्यक्रम के समर्थन से boAt को दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ऑडियो ब्रांड बनाने में मदद मिली ।

Aman Gupta की जीत इस बात का प्रमाण है कि कैसे डिजिटल क्रिएटर्स न केवल मनोरंजन का जरिया बन रहे हैं बल्कि ब्रांड निर्माण और उद्यमशीलता को भी बढ़ावा दे रहे हैं । राष्ट्रीय क्रिएटर्स अवार्ड इसी दिशा में एक सकारात्मक कदम है, जो डिजिटल दुनिया के इन नायकों को सम्मानित करता है ।

Aman Gupta

Aman Gupta : The Symbol of Entrepreneurship

Aman Gupta, भारत के जाने-माने उद्यमी और boAt कंपनी के सह-संस्थापक और मुख्य विपणन अधिकारी (CMO) हैं। वह अपनी युवा और ट्रेंडी ऑडियो प्रोडक्ट्स के लिए जानी जाने वाली इस कंपनी के दिमागों में से एक हैं। उनकी यात्रा कॉर्पोरेट जगत से उद्यमशीलता के रोमांचक क्षेत्र तक की है, जो युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत है।

शिक्षा और शुरुआती करियर (Education and Early Career)

1982 में जन्मे, Aman Gupta ने दिल्ली विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक की डिग्री हासिल की। उनकी महत्वाकांक्षा उन्हें यहीं रुकने नहीं देना चाहती थी। उन्होंने आगे चलकर इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया में दाखिला लिया और फिर उद्यमी बनने के अपने सपने को पूरा करने के लिए इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस से वित्त और रणनीति में एमबीए किया। उनकी शिक्षा यात्रा यहीं खत्म नहीं हुई। उन्होंने केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी से जनरल मैनेजमेंट और मार्केटिंग में भी एक्सचेंज स्टूडेंट के रूप में एमबीए किया।

अपनी शैक्षणिक योग्यता के साथ, Aman Gupta ने कॉर्पोरेट जगत में भी कदम रखा। उन्होंने सिटी में असिस्टेंट मैनेजर के रूप में शुरुआत की और फिर एडवांस टेलीमीडिया प्राइवेट लिमिटेड के सह-संस्थापक और सीईओ के रूप में भी काम किया। इसके बाद Aman Gupta केपीएमजी में सीनियर मैनेजमेंट कंसल्टेंट और हारमन इंटरनेशनल में सेल्स डायरेक्टर के रूप में अपने अनुभव को और समृद्ध बनाया।

boAt की स्थापना और सफलता (Establishment and Success of boAt)

हालाँकि कॉर्पोरेट जगत में उन्हें सफलता मिल रही थी, लेकिन उद्यमी बनने का उनका जुनून बना रहा। 2013 में, उन्होंने समीर मेहता के साथ मिलकर इमेजिन मार्केटिंग सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना की, जो बाद में boAt की पैरेंट कंपनी बन गई। 2016 में उन्होंने खासतौर पर युवाओं को ध्यान में रखते हुए फैशनेबल और किफायती ऑडियो प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी boAt की शुरुआत की।

boAt की सफलता में Aman Gupta की मार्केटिंग रणनीति और ब्रांड निर्माण में विशेषज्ञता अहम भूमिका निभाती है। उन्होंने न सिर्फ हाई-टेक्नोलॉजी प्रोडक्ट्स बल्कि फैशन के ट्रेंड को भी ध्यान में रखते हुए प्रोडक्ट्स बनाए। साथ ही, उन्होंने सोशल मीडिया मार्केटिंग का भरपूर फायदा उठाया और युवाओं को लक्षित कर ब्रांड प्रमोशन किया। इन रणनीतियों की वजह से boAt भारत में सबसे लोकप्रिय ऑडियो ब्रांड्स में से एक बन गया है।

अन्य उद्यम और “शार्क टैंक इंडिया” (Other Ventures and Shark Tank India)

अमन सिर्फ boAt के सह-संस्थापक ही नहीं हैं, बल्कि वह एक सक्रिय निवेशक भी हैं। वह कई उभरते हुए स्टार्टअप्स में निवेश कर उनकी मदद करते हैं। Freecultr, Bummer, Skippi Ice Pops, Shiprocket, WickedGud, Anveshan और 10club कुछ ऐसे नाम हैं जिनमें उन्होंने निवेश किया है।

Aman Gupta भारतीय टेलीविजन पर धारावाहिक “शार्क टैंक इंडिया” में एक “शार्क” (निवेशक) के रूप में भी देखा गया। इस शो में वह न केवल उभरते हुए उद्यमियों को फंड मुहैया कराते हैं, बल्कि अपने अनुभवों को भी साझा करते हैं, जो युवा उद्यमियों के लिए प्रेरणा का काम करता है।

यह भी पड़ें :

First Ever National Creators Award 2024 : Entire List, जानिए किस किस को मिला अवार्ड

Boult TWS Z40 Ultra : A Powerful Combo of 100 Hours Playback and Noise Cancellation, जानिए डिटेल्स

What is IPO in Stock Market in hindi, IPO क्या है हिंदी में, जाने 3 पॉइंट्स में

Nothing Phone 2a Price In India, Launched Soon, नए कैमरे के साथ मिलेंगे यह फीचर्स

Samsung Galaxy F15 5G Price in India, Launched with 6000mAh Battery, जानिए डिटेल्स

Top 3 Health Insurance Plans & Prices in India in 2024, जानिए डिटेल्स

Under Budget 3 Smart Phones in March 2024, सस्ते में अच्छे फ़ोन्स जानिए डिटेल्स

Lava Blaze Curve 5G Price In India, Launched Soon जानिए पूरी डिटेल्स

Top 5 Updates on Anant Ambani Wedding, जानिए पूरी डिटेल्स

Hero Vida V1 Plus Price, इतना सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानिए डिटेल्स

New Bajaj Pulsar NS125 Launched, दमदार स्ट्रीट फाइटर, जानिए डिटेल्स

Mahindra Thar Earth Edition Launched, Price In India 15.40 लाख, जाने डिटेल

New Maruti Suzuki Hustler, 10 Lakh हो सकता है प्राइस, जानिए Killer SuV की डिटेल्स

New Hyundai Venue Executive Turbo MT Launched at Rs 10 Lakhs, जानिए डिटेल्स

Leave a Comment