5 Illegal Car Modification : जो कटवा सकते है आपका चालान, अभी पड़ें

Illegal Car Modification : भारत के कानून “भारतीय मोटर वाहन अधिनियम, 1988” जिसके अनुसार आप नहीं करवा सकते कार में कोई बड़ा मॉडिफिकेशन, आइये जानते है क्या कहता है कानून ।

Illegal Car Modification

आज कल भारत में कार लेना आसान होता जा रहा है लोग नई कार लेकर उसमे मॉडिफिकेशन करवा लेते है। अपनी कार को सबसे अलग दिखने के लिए कार में लाखों रूपए के मॉडिफिकेशन करवा लेते है जो की आपकी कार का चालान कटवा सकता है। कार मॉडिफिकेशन करवाने के बाद कार ओनर को कार की वारंटी में दिक्क्त आती है, अगर आप अपनी कार में Illegal Car Modification करवा लेते है तब आपकी कार की वारंटी खत्म हो जाती है। इससे कार की सर्विसिंग और डैमेज कार पार्ट को चेंज करवाने में आपको दिक्क्त आ सकती है।

कई बार कार एक्सीडेंट होने पर आपके द्वारा करवाई गयी Illegal Car Modification के कारण आपकी कार को इंश्योरेंस कंपनी क्लेम देने से भी मना कर सकती है। इसके साथ अगर अपने इलीगल कार मॉडिफिकेशन करवाई हुई तो पुलिस भी आपका चालान काट सकती है जिससे आपको भरी जुरमाना देना पड़ सकता है। अपनी कार में मॉडिफिकेशन करवाने से आपको भारतीय मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के तहत कई दिक्क्त आ सकती है, आइये जानते है कौन-कौन की मॉडिफिकेशन कटवा सकती है आपका चालान।

1. Big Tyre & Suspension

Illegal Car Modification :आज कल लोग कार लेकर उनमे बड़े और चौड़े टायर लगवाते है जो आपकी कार की परफॉरमेंस के साथ आपको महंगा भी पड़ सकता है कार कंपनियां कार के इंजन, बनावट और एवरेज के अनुसार कार में टायर लगती है। कंपनियों द्वारा कार में दिए गए टायर भले ही छोटे और कम चौड़े हो लेकिन यह आपकी कार के लिए अनुकूल होते है।

भारत में भारतीय मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के तहत आप यह पता कर लें की कार के टायर का साइज ज्यादा होने से आपकी कार का वजन बाद जाता है जो की कार के वजन और अधिक बड़े टायर के निर्धारित मानक से अधिक होने पर आपका चालान कटवा सकता है। साथ ही आयल व्हील और सस्पेंशन बदलवाने से आपकी कार की वारंटी खत्म हो सकती है।

2. Number Plate Modification

Illegal Car Modification : भारत के कानून के अनुसार कार की नंबर प्लेट में बदलाव करवाना गैरकानूनी है। आज कल नंबर प्लेट्स को प्लास्टिक की या प्लेट पर प्लास्टिक प्लेट लगवा लेते है जो की गैर क़ानूनी है, नंबर प्लेट में बदलाव के लिए RTO से अनुमति लेनी जरूरी है।

3. Tinted Window

Illegal Car Modification : भारतीय कानून के अनुसार कार की विंडो को Z Black करना गैर क़ानूनी है। अगर आप कार की विंडो में कोई शीट लगवाते है तो उसमे कम से कम 70% विजिबिलिटी होनी चाहिए। भारत में होने वाले अपराधों को देखते हुए कार की शीशों को कला करवाना गैर क़ानूनी कर दिया गया था। अगर आपकी कार की विजिबिलिटी कम है तो आपका चालान काट सकता है और आपको भरी जुरमाना भरना पड़ सकता है।

4. Silancer Modification

Illegal Car Modification : अगर आप भारत में रहते तो आपको अपनी कार के साइलेंसर में बदलाव करवाना महंगा पड़ सकता है। बता दें की भारत में साइलेंसर में बदलाव करना गैरकानूनी है। अगर आप बिना RTO की अनुमति लिए बिना अपनी गाड़ी में बदलाव करते है तो आपको यह महंगा पड़ सकता है। मॉडिफाई साइलेंसर की आवाज तेज होती है जो की नॉइज़ पोलुशन का कारण बनती है। साथ ही यह आपकी कार के परफॉरमेंस पर असर डालता है। अगर आपकी कार में मॉडिफाई साइलेन्स है और आपको पकड़ लिया जाता तो आपका इसके लिए चालान कट सकता है।

5. Body Modification

Illegal Car Modification : भारतीय कानून, मोटर वाहन अधिनियम 1988 की तहत आप अपनी कार की बॉडी में बहुत अधिक बदलाव नहीं करवा सकते। बता दें की अगर अपने अपनी कार की बॉडी में ऐसा मॉडिफिकेशन करवाया हुआ है जिससे आपकी कार की लुक बदल जाये तो इससे आपकी कार की वारंटी खत्म हो सकती है। गाड़ी के एक्सीडेंट होने पर या खराब होने पर आपको इंश्योरेंस कंपनी क्लेम भी नहीं देगी। कार के बोनट , बम्पर और लाइट्स में चेंज करवाते है तो आपकी वारंटी खत्म हो सकती साथ ही आपका चालान भी कट सकता है।

यह भी पड़ें :

New MG Astor 2024 Launched : जानिए कीमत और फीचर्स

New Mahindra XUV400 Pro Launched : इतनी कीमत के साथ मिलेंगे यह फीचर्स

3 Best SUVs Under 8 Lakh : मिलेंगे यह फीचर्स इतने सस्ते में

Top 5 Electric Car Launch in 2024 : जानिए लांच डेट और फीचर्स

1 thought on “5 Illegal Car Modification : जो कटवा सकते है आपका चालान, अभी पड़ें”

Leave a Comment